World's Longest Name: इस दुनिया में एक से बढ़कर एक महानुभाव हैं. कोई अपनी क़ाबिलियत के लिए मशहूर है तो कोई अपनी हरकतों के लिए बदनाम. लेकिन बदनाम वही होता है जिसका नाम होता है. ज़िंदगी की एक हक़ीक़त ये भी है कि इंसान अपने इसी नाम के कारण जाना जाता है. नाम से ही हमें असली पहचान मिलती है. कुल मिलाकर बात ये है कि किसी भी इंसान के लिए नाम सबसे ज़रूरी होता है.

ये भी पढ़ें: अंग्रेज़ी का सबसे लंबा शब्द जिसे पढ़ने में लगते हैं क़रीब 4 घंटे, जानना चाहते हो क्या है ये?

World's Longest Name

पेरेंट्स जब बच्चे को जन्म देते हैं तो उनके मन में पहला सवाल यही होता है कि बच्चे का नाम क्या रखें? हर पेरेंट्स अपने बच्चे का यूनीक नाम रखना चाहते हैं. इस दौरान कुछ लोग बच्चे का नाम डिसाइड करने में कई महीने तक लगा देते हैं. पेरेंट्स चाहते हैं कि उनके बच्चे का नाम ऐसा हो जो हर किसी को पसंद आये और लोग उनके बच्चे को उसके यूनीक नाम के लिए जानें. 

World's Longest Name

आज हम आपको अमेरिका की एक ऐसी मां के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने अपनी बेटी का नाम कुछ ऐसा रखा जिससे उसका नाम 'वर्ल्ड रिकॉर्ड' में दर्ज हो गया है. सैंड्रा विलियम्स नाम की इस महिला ने अपनी बेटी का नाम 1,019 कैरेक्टर्स का रखा है. इस दौरान सबसे हैरानी की बात ये है कि बच्ची को अपना ख़ुद का नाम ही याद नहीं है. इसके लिए उसे बार-बार फ़ोन रिकॉर्डिंग सुननी पड़ती है.

World's Longest Name
Source: thesun

दुनिया का सबसे लंबा नाम (World's Longest Name)

इतना लंबा नाम होने की वजह से उसका बर्थ सर्टिफ़िकेट भी किसी अजूबे से कम नहीं है. इस बच्ची के जन्म प्रमाण पत्र की लंबाई क़रीब 2 फ़ीट है. इस लड़की का निकनेम 'जैमी' है. हालांकि, इस लड़की को अपने नाम की वजह से काफ़ी शोहरत भी मिल चुकी है. ये लड़की अपनी मां के साथ मशहूर टीवी होस्ट ओपरा विनफ्रे के शो में भी आ चुकी है. इस दौरान लड़की की मां ने बताया कि उन्होंने अपनी बच्ची का ये नाम जान-बूझकर रखा है ताकि उसे 'वर्ल्ड रिकॉर्ड' में जगह मिल सके.

World's Longest Name
Source: thesun

1019 अक्षरों का नाम

सैंड्रा विलियम्स (Sandra Williams) ने इस अनोखे नाम के पीछे की कहानी बताते हुए कहा कि, मैं हमेशा से अपनी बेटी का नाम कुछ अलग रखना चाहती थी ताकि इसे वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में जगह मिल सके. 12 सितंबर 1984 को 'जैमी' को जन्म देने के बाद मैंने और मेरे पति ने मिलकर ये नाम चुना था. मैंने पहले जैमी के बर्थ सर्टिफ़िकेट पर Rhoshandiatellyneshiaunneveshenk Koyaanisquatsiuth Williams लिखा था, लेकिन मुझे ये नाम थोड़ा छोटा लगा. इसके बाद मैंने इसे 1,019 अक्षरों का बनाया और 36 अक्षरों का मिडिल और सरनेम भी जोड़ा. मेरी बेटी का बर्थ सर्टिफ़िकेट पूरे 2 फ़ीट लंबा है.

World's Longest Name
Source: thesun

ये है जैमी का पूरा नाम-

Rhoshandiatellyneshiaunneveshenkescianneshaimondrischlyndasaccarnae renquellenendrasamecashaunettethalemeicoleshiwhalhinive'onchellecaundenesheaalausondrilynnejeanetrimyranaekuesaundrilynnezekeriakenvaunetradevonneyavondalatarneskcaevontaepreonkeinesceellaviavelzadawnefriendsettajessicannelesciajoyvaelloydietteyvettesparklenesceaundrieaquenttaekatilyaevea'shauwneoraliaevaekizzieshiyjuanewandalecciannereneitheliapreciousnesceverroneccaloveliatyronevekacarrionnehenriettaescecleonpatrarutheliacharsalynnmeokcamonaeloiesalynnecsiannemerciadellesciaustillaparissalondonveshadenequamonecaalexetiozetiaquaniaenglaundneshiafrancethosharomeshaunnehawaineakowethauandavernellchishankcarlinaaddoneillesciachristondrafawndrealaotrelleoctavionnemiariasarahtashabnequckagailenaxeteshiataharadaponsadeloriakoentescacraigneckadellanierstellavonnemyiatangoneshiadianacorvettinagodtawndrashirlenescekilokoneyasharrontannamyantoniaaquinettesequioadaurilessiaquatandamerceddiamaebellecescajamesauwnneltomecapolotyoajohnyaetheodoradilcyana.

ये भी पढ़ें: अंग्रेज़ी के ये 25 शब्द हिंदी भाषा से लिए गये हैं, अब गर्व से कहो ‘हिंदी हैं हम’

क्यों हो गए न हैरान?