इस धरती पर कई इंसानी सभ्यताएं बसी. कुछ तबाह हो गईं, तो कुछ ने समय के साथ अपने में बदलाव कर लिए. ऐसे में हज़ारों साल पहले लोगों की लाइफ़स्टाइल कैसी थी, हम उसके बारे में ज़्यादा नहीं जानते. लिखित इतिहास भी मौजूद नहीं है और न ही कैमरा था कि तस्वीरों के ज़रिए उस ज़माने के लोगों का रहन-सहन देखा जा सके.

हालांकि, गुज़री सभ्यताओं के बारे में जानने के लिए पुरातत्वविद लगातार ज़मीन पर बिछी समय की चादर को परत दर परत हटाने की कोशिश करते रहते हैं. इस दौरान कई चौंकाने वाली चीज़ें दुनिया के सामने आती हैं. जैसे कि ये खाने-पीने के सामान, जो हज़ारों साल का वक़्त गुज़रने के बाद भी किसी तरह बचे रह गए.

आज हम आपको हज़ारों साल पुरानी खाने-पीने की ऐसी 7 चीज़ें दिखाने जा रहे हैं, जिन्हें पुरातत्वविदों द्वारा खोजा गया था. 

1. रोमन वाइन

Roman Tomb Wine
Source: minutemediacdn

रोमन्स ने इतिहास पर एक अलग ही छाप छोड़ी है. वो ज़िंदा भी स्टाइल के साथ रहना पसंद करते थे और दफ़्न होने पर भी वो इससे समझौता नहीं करते थे. यही वजह है कि जब वो दफ़्न किए जाते थे, तो उनकी क़ब्र में वाइन की एक बोतल भी रखी जाती थी. ऐसे में जर्मनी से दुनिया की सबसे पुरानी तरह अवस्था में मौजूद वाइन बरामद हुई, जो ताबूत में बंद थी. वैसे तो हज़ारों साल पहले के कई वाइन के सुबूत मिले हैं, मगर उनकी बोतलों में मौजूद वाइन उड़ गई थी. वहीं, 1600 साल पुरानी ये वाइन इसलिए बच गई, क्योंकि ऑक्सीकरण से बचाने के लिए बोतल की कॉर्क पर जैतून का तेल लगाया गया था. 

ये भी पढ़ें: सदियों पुरानी इन 30 चीज़ों का इतिहास है बेहद दिलचस्प, हिटलर के फ़ोन समेत कई अनोखी चीज़ें दिखेंगी

2. जली हुई ब्रिटिश ब्रेड

Burnt British Bread
Source: minutemediacdn

इंग्लैंड के ऑक्सफ़ोर्डशायर में जब ये ब्रेड मिली, तो पहले तो इसे कोयला का टुकड़ा समझ लिया गया. मगर फिर पुरातत्वविदों ने इसके अंदर पिसा हुआ जौ पाया, तब मालूम पड़ा कि ये क़रीब 5,500 साल पुरानी जली हुई ब्रेड है. 

3. हड्डी का सूप

Bone Soup
Source: minutemediacdn

चीन में एक एयरपोर्ट के लिए रास्ता बनाने के दौरान मज़दूरों को कांसे का बर्तन मिला. वो काफ़ी टाइट बंद था, जिसके चलते उसमें मौजूद हड्डी का सूप तरल अवस्था में ही मिल गया. ये बर्तन Xian के मकबरे के पास मिला था. 2400 साल से पुराना ये बर्तन ऑक्सीकरण से हरा हो चुका था. दिलचस्प ये था कि इसमें सूप तो तरल अवस्था में था ही, साथ ही, हड्डियां भी मौजूद थीं.

4. मक्खन

Bog Butter
Source: minutemediacdn

आयरलैंड में 3,000 साल पुराना 77 पाउंड बैरल मक्खन पुरातत्वविदों को मिला. दिलचस्प ये था कि बैरल पूरा मक्खन से भरा था, बस इतने साल पुराना होने के कारण वो एक वैक्स में तब्दील हो गया था. राष्ट्रीय संग्राहलय में इसे सुरक्षित रखा गया है. 

5. नूडल्स

Noodles
Source: minutemediacdn

इटैलियन्स हों या फिर अरब और चीनी, सभी दावा करते हैं कि नूडल्स का अविष्कार उन्होंने किया. मगर हक़ीक़त में सबसे पुराना नूडल चीन की येलो नदी के किनारे लाजिया पुरातत्व स्थल से मिला, जो क़रीब 4,000 साल पुराना है. कहते हैं कि एक बार भयंकर बाढ़ आने से लोग अपने-अपने घर छोड़ कर भागे और उसी दौरान किसी का नूडल्स से भरा डिब्बा वहीं रह गया था.

6. बीफ़ जर्की

Beef Jerky
Source: minutemediacdn

चीन के वानली गांव में 2000 साल पुराने मक़बरे में बीफ जर्की मिली थी. इसे कांसे के बर्तन के अंदर सील किया गया था. ये बर्तन इतने अरसे के बाद हरे रंग में बदल गया था. पुरातत्वविदों के मुताबिक़, ये दुनिया में अब तक खोजा गया सबसे पुराने बीफ़ का सुबूत है. 

7. चॉकलेट

Chocolate
Source: minutemediacdn

दुनिया की सबसे पुरानी चॉकलेट का सुबूत स्कॉटलैंड से मिला. इसे 1902 में किंग एडवर्ड के राज्याभिषेक दिवस के अवसर पर बनाया गया था. वैसे चॉकलेट का इस्तेमाल तो बहुत पहले से हो रहा है, मगर बिना खाई गई चॉकलेट के ऐसे टुकड़े मिलने का ये पहला सुबूत था, जो स्कॉटलैंड में एक बक्से में मिली थी.

वाक़ई ये हैरानी की बात है कि हज़ारों साल से हम कई चीज़ें पहले की तरह ही खाते-पीते आ रहे हैं.