Centauri Honey: रोज़ हम आपके लिये तरह-तरह की रोचक जानकारी और ख़बरें लेकर आते हैं. आज ये जानकारी शहद को लेकर है. आप इसे ख़बर भी समझ सकते हैं, जिससे शायद अब तक कई लोग वाकिफ़ न हो. बात ये है कि तुर्की की एक कंपनी दुनिया का सबसे मंहगा शहद बेचती है. रुकिये क़ीमत पर भी आयेंगे, लेकिन उससे पहले कुछ ज़रूरी बातें जान लेते हैं. 

Honey
Source: womenshealthmag

दुनिया का सबसे महंगा शहद बेचने वाली कंपनी का नाम सेनटौरी (Centauri) है, जिसने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपनी  जगह बना ली है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की जानकारी के मुताबिक़, ये शहद आम शहद जैसा नहीं है. दुनिया का सबसे मंहगा शहद समुद्र तल से लगभग 2500 मीटर की ऊंचाई पर बनी गुफ़ा से निकाला जाता है.  

Honey harvested
Source: guinnessworldrecords

हांलाकि, अगर आप सोच रहे हैं कि ये शहद भी अन्य शहद जैसा मीठा होगा, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है. आम शहद की तुलना में ये थोड़ा कड़वा होता है. कहा जा रहा है कि शहद स्वाद में भले ही कड़वा है, लेकिन इसके बहुत से फ़ायदे हैं. 

Most Expensive Honey
Source: guinnessworldrecords

औषधीय गुणों से भरपूर इस शहद में मैग्नीशियम, पोटैशियम, और एंटिऑक्सिडैंट्स समेत अन्य तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो कि हमारी सेहत के लिये बहुत लाभकारी है. एक ओर जहां अन्य जगहों पर शहद साल में दो-तीन बार निकाला जाता है. वहीं तुर्की का स्पेशल शहद साल में सिर्फ़ एक-बार बनता है. कहा जा रहा है कि शहद निकालने के बाद इसे तुर्की फ़ूड इंस्टिट्यूट भेजा जाता है. इसके बाद वहां शहद की क्वालिटी की जांच की जाती है. क्वीलिटी चेक किये जाने के बाद ही इसे ब्रिकी के लिये पैक किया जाता है.

कितनी है क़ीमत? 

हां जी, शहद और कंपनी के बारे में जान लिया, तो अब क़ीमत पर आते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया के सबसे महंगे शहद की क़ीमत 8.5 लाख रुपये प्रति किलीग्राम है. 

शहद तो अच्छा है, लेकिन बताओ इतना महंगा कि हम जैसे लोग तो इसे चाहकर भी न ख़रीद पायें.