नशा शराब में होता तो नाचती बोतल...

इस गाने से आपको सिर्फ़ सदी के महानायक अमिताभ बच्चन और उनकी फ़िल्म शराबी याद आती होगी. मगर आज के बाद आपको ये 10 Alcoholic Drinks भी याद रह जाएंगी. क्योंकि ये दुनिया की वो 10 ड्रिंक्स हैं, जिनमें सबसे ज़्यादा नशा होता है.

ये ड्रिंक्स उन्हें भी झूमने पर मजबूर कर देंगी, जिन्हें लगता है उन्हें तो नशा ही नहीं होता:

1. Bacardi 151 (75.5% Alcohol)

Source: travelandleisure

Bacardi151 को Bacardi Limited of Hamilton द्वारा बनाया गया है. इसमें 75.5% एल्कोहॉल होता है. इसका इस्तेमाल बहुत थोड़ी मात्रा में करना ठीक है. इसे Neat न पियें. इसका सबसे ज़्यादा यूज़ Cuba Libre और Daiquiris कॉकटेल बनाने में किया जाता है.

2. Sunset Rum (84.5% Alcohol)

Source: thewhiskyexchange

Sunset Rum दुनिया की सबसे पावरफ़ुल रम है. इस रम को 2016 के World Rum Awards में 'The World's Best Overproof Rum' का ख़िताब मिल चुका है. इसमें एल्कोहॉल की मात्रा ज़्यादा होने के चलते बोतल के लेबल पर भी इसे मिलाकर पीने की सलाह दी गई है. ऐसा इसलिए क्योंकि Neat पीने से गले में जलन हो सकती है.

3. Balkan 176 Vodka (88% Alcohol)

Source: gerrys

Balkan 176 Vodka ट्रिपल डिस्टिल्ड वोडका सबसे हार्ड स्कैंडिनेवियाई ड्रिंक्स में से एक है. इस ड्रिंक में न रंग है, न गंध और न ही कोई स्वाद. इसमें एल्कोहॉल की मात्रा बहुत ज़्यादा होने के चलते बोतल पर 13 अलग-अलग लेबल चेतावनी दी गई है. इस ड्रिंक को कम उम्र में पीने से मरने के कई मामले सामने आ चुके हैं. इसलिए थोड़ा सोच-समझ कर इसका सेवन करें.

4. Pincer Shanghai Strength (88.88% Alcohol)

Source: pinterest

स्कॉटलैंड की Pincer Shanghai Strength वोडका को हेल्दी माना जाता है क्योंकि इसमें Milk Thrislte और Elderflower होता है. इसे लीवर के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन थोड़ी सी पीने पर ही ज़्यादा नशा हो सकता है. इसलिए इसे थोड़ा संभलकर पियें. क्योंकि इससे स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं.

5. Hapsburg Gold Label Premium Reserve Absinthe (89.9% Alcohol)

Source: urban

Hapsburg Gold की बोतल में एक लेबल होता है, जिसमें लिखा है कि 'There are no rules', लेकिन हम फिर भी आपको सिर्फ़ एक नियम का पालन करने की सलाह दे रहे हैं कि इस ड्रिंक को मिक्स करके ही लें. इसको वो लोग ज़्यादा पीते हैं, जो क्रिएटिव और 'आउट ऑफ़ द बॉक्स' विचारों पर भरोसा करते हैं.

6. Good ol' Sailor Vodka (85% Alcohol)

Source: mensxp

इस वोडका का सेवन ज़्यादातर स्वीडन में किया जाता है. ये वेन्टर्न झील के ताज़े पानी और जैविक अनाज से बनाई जाती है. इस वोडका को आधुनिक डिस्टिलरी तकनीक और Traditional Skills दोनों के माध्यम से बनाया गया है. कॉकटेल बनाने के लिए इसका इस्तेमाल कम मात्रा में किया जा सकता है.

7. Devil Springs Vodka (80% Alcohol)

Source: thechive

Devil Springs वोडका दुनिया की सबसे हार्ड ड्रिंक्स में से एक है. ये कॉकटेल में थोड़ी मात्रा में जूस या अदरक के साथ ली जाती है. फ़्लेमिंग शॉट्स बनाने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. इसे Neat न पियें.

8. River Antoine Royale Grenadian Rum (90% Alcohol)

Source: taste

ग्रेनाडा की ये ड्रिंक पॉट डिस्टिलिंग की पुरानी तकनीक का उपयोग करके बनाई गई है, जो बहुत धीमी गति से डिस्टिलिंग प्रक्रिया है. इसे गन्ने के रस से बनाया जाता है. इसका टेस्ट अच्छा होता है. इसे पानी के साथ मिलाकर पियें.

9. Bruichladdich X4 Quadrupled Whiskey (92% Alcohol)

Source: masterofmalt

इस व्हिस्की में 92% एल्कोहॉल होता है. इसे 17वीं शताब्दी में Quadruple Distillation Method से बनाया गया था. ये बहुत ही पॉवरफ़ुल ड्रिंक है. बताया जाता है कि मार्टिन मार्टिन, जो एक हाइब्रिडियन यात्री था उसे स्थानीय लोगों ने बताया कि अगर इसका एक घूंट पियोगे तो आप हमेशा के लिए जियोगे. दो घूंट पीने पर तुम अंधे हो जाओगे और तीन घूंट पीने पर मर जाओगे. हमने बता दिया आप अपने रिस्क पर पीजिएगा.

10. Spirytus Stawski (96% Alcohol)

Source: indiabiotics

ये दुनिया की सबसे हार्ड शराब है, जिसमें हल्की सी ख़ूशबू और स्वाद है. इसे बनाने के लिए प्रीमियम एथिल एल्कोहल के साथ अनाज का प्रयोग करके बनाया गया है. इसे Neat न पियें ऐसा करने से जान भी जा सकती है.

इसे अपने रिस्क पर पियें और हमें बताएं ज़रूर कि इसे पीने का अनुभव कैसा रहा?