90 के दशक को हम यादों का पिटारा भी कह सकते हैं. वो दौर आज भी अपनी कई ख़ूबसूरत यादों के लिए जाना जाता है. उस दौर की हर चीज़ आज भी हमारे दिल के किसी कोने में महफ़ूज़ है. आज हम जब भी 90's के दौर को याद करते हैं आंखों की चमक बढ़ जाती है. आंखों के सामने पुराने दिन हवा बनकर दौड़ने लगते हैं. नब्बे के दशक में कई चीज़ें हमारे दिल के बेहद क़रीब हुआ करती थीं, इन्हीं में से एक Yamaha RX 100 बाइक भी थी.  

ये भी पढ़ें- पेश है 90's की 10 बेस्ट आइसक्रीम जिनसे हमारे बचपन की कई ख़ूबसूरत यादें जुड़ी हुई हैं 

Yamaha RX 100
Source: facebook

दरअसल, जापान की ऑटोमोबाइल कंपनी Yamaha ने नवंबर 1985 में पहली बार 'Yamaha RX 100' बाइक लॉन्च की थी. भारत में इसके डिस्ट्रीब्यूशन का ज़िम्मा Escorts के पास था. दुनियाभर में मशहूर होने के बावजूद कंपनी ने मार्च 1996 में इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया. यामहा (Yamaha) शुरू से ही दमदार बाइक बनाने के लिए मशहूर रही है. कंपनी ने 80 के दशक में भारतीय बाज़ार में अपनी ये दमदार बाइक लांच की थी. उस वक्त इसकी ऑन रोड क़ीमत तक़रीबन 19,764 रुपये थी.  

Yamaha RX 100
Source: abplive

क्यों बंद करना पड़ा इसका प्रोडक्शन? 

80 के दशक में इस बाइक के विज्ञापनों में उस दौर के मशहूर क्रिकेटर सुनील गावस्कर नज़र आया करते थे. इस दौरान इस बाइक ने अपनी ज़बरदस्त परफॉर्मेंश से बाइकर्स को अपना दीवाना बना दिया था. लेकिन कंपनी ने सन 1996 में इस बाइक का प्रोडक्शन सरकार द्वारा निर्देशित मानकों के चलते बंद कर दिया था. भारत में आज भी 'Yamaha RX 100' के चाहने वालों की कोई कमी नहीं है.

Yamaha RX 100
Source: abplive

ये भी पढ़ें- 90's से लेकर 2020 तक, Manhood को पेश करते हैं ये 15 क्लासिक Advertisement

महज 100 सीसी की क्षमता वाली ये बाइक अपने शानदार पिक-अप और रफ़्तार के लिए ख़ासी मशहूर रही है. भले ही आज देश की सड़कों पर बजाज, टीवीएस, केटीएम की कई शानदार स्पोर्ट्स बाइकें मौजूद हों, लेकिन 'Yamaha RX 100' के चाहने वालों में कोई कमी नहीं आई है. भारत में आज भी हज़ारों लोग ऐसे हैं जो जिनकी पहली पसंद 'Yamaha RX 100' है.

Yamaha RX 100 Bike
Source: abplive

क्या ख़ास बात थी इस बाइक की? 

कंपनी ने अपनी इस शानदार बाइक में 98.2 सीसी की क्षमता का 2-स्ट्रोक, एयर कूल्ड इंजन का प्रयोग किया था. इस दौरान ये 11 BHP की पावर और 10.39 NM का टॉर्क जेनरेट करती थी. ये अपने सेग्मेंट में इतना पावर देने वाली इक़लौती बाइक थी. इसकी सबसे ख़ास बात ये थी ये महज 7 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार पकड़ने में सक्षम थी. जबकि इसकी टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रतिघंटा थी.

Source: abplive

आज से क़रीब 25 साल पहले कंपनी ने 'Yamaha RX 100' इमिशन नॉर्म्स के चलते इसका उत्पादन बंद कर दिया था. ये आज भी अपने सेग्मेंट की पहली बाइक है जिसके 'सेकेंड हैंड मॉडल' को 1 लाख रुपये तक में बेचा गया है. भारत में आज भी इसके 'सेकेंड हैंड मॉडल' को सबसे ज़्यादा पसंद किया जाता है.

Source: gaadiwaadi

बाइक एक्सपर्ट्स ने तो 'Yamaha RX 100' की दमदार परफ़ॉर्मेंस को देखते हुए इसके इंजन को खोलकर चेक किया था कि, क्या वाकई में इसमें 100 सीसी के इंजन का इस्तेमाल हुआ है या नहीं. उस दौर में इस बाइक को लेकर ऐसी भी बातें कही जाती थी कि अपराधी इसे ख़ासा पसंद करते थे, ताकि वो आसानी से वारदात को अंजाम देकर भाग सकें.

ये भी पढ़ें- लक्स साबुन से लेकर घोड़ा बीड़ी तक, 80's और 90's के ये 20 विज्ञापन उस दौर की कहानी कह रहे हैं