दुनिया के कुछ देश काफ़ी सिस्टम से चलते हैं. इसलिये वो विकसित देशों में आते हैं. इन विकसित और सुव्‍यवस्थित देशों में जापान का नाम भी शामिल है. जापान में सारी चीज़ें सिस्टमैटिक तरीके से की जाती हैं. यहां के लोग भी काफ़ी बैलेंस लाइफ़स्टाइल जीने में यकीन रखते हैं. इसलिये जापान हमारे पसंदीदा देशों में से एक है.

हालांकि, जापान की कुछ चीज़ें ऐसी भी हैं, जो सामने वाले को थोड़ा अखर सकती हैं. जापान जाने पर आपको जो चीज़ें अजीब लगेंगी, वो वहां के लोगों के लिये काफ़ी नॉर्मल हैं.

जैसे कि ध्यान दीजियेगा:  

1. नाली का पानी भी चमकता है 

आम तौर पर नाली का पानी गंदा और बदबूदार होता है. पर जापान में ऐसा नहीं है. इस देश की नालियां बहुत साफ़ होती है. इतनी साफ़ कि उसमें मछलियां तैरती हुई दिख जायेंगी.  

Japan
Source: imgur

2. मैरिज प्रपोज़ल  

जापान में पुरुष किसी महिला के सामने शाद्दी का प्रस्ताव ये पूछते हुए रखते हैं कि 'क्या तुम मेरे अंडरवियर धोओगी?' हमारे लिये शायद ये अपमानजनक हो, लेकिन जापान वालों के लिये ये चीज़ बेहद ख़ास है. 

Source: hearstapps

3. छोटा फ़ेस होता है ख़ूबसूरत  

बाक़ी देशों की अपेक्षा जापानी लड़कियों का फ़ेस काफ़ी छोटा होता है. अच्छी बात ये है कि इस देश में छोटे चेहरे वाली लड़कियों को ख़ूबसूरत कहा जाता है. 

ख़ूबसूरत
Source: shopify

4. महिलाएं गर्मियों में पहनती हैं ज़्यादा कपड़े 

जापान में बहुत गर्मी होती है. गर्मी आते ही महिलाओं के कपड़े कम होने के बजाये बढ़ जाते हैं. वो नहीं चाहती कि कम कपड़ों के कारण सूरज की किरणें उनकी स्किन को हानि पहुंचायें. इसलिये वो Summers में शरीर ढक कर निकलती हैं. 

कपड़े
Source: pinimg

5. आवाज़ करते हुए नूडल्स खाना  

जापान में नूडल्स खाते हुए ‘स्लर्प’ की आवाज़ निकालना ज़रूरी होता है. वो ऐसा मानते हैं कि Slurped करते हुए खाने से नूडल्स गर्म नहीं लगते हैं. 

नूडल्स
Source: japantoday

6. वकील Gold Badge पहनते हैं 

अब तक हमने वकीलों को काले कोट और टाई में देखा है, लेकिन जापान में इसके विपरीत है. इस देश में वकील के ब्लेजर पर Gold Badge लगा होता है. इससे उनके प्रोफ़ेशन का पता चलता है. 

7. नहीं दिखेंगे ज़्यादा कूड़ेदान 

आप सोच रहे होंगे कि इतने साफ़-सुथरे देश में कूड़ादान नहीं है. हां, ये सच है. दरअसल, जापानी लोग बहुत साफ़-सुथरे होते हैं. वो तब तक कूड़े को हाथ में लिये रहते हैं, जब तक घर पहुंच कर उसे सही जगह फेंक न दें. आमतौर पर इस देश कूड़ादान वेंडिंग मशीन के पास या फिर स्टोर के पास रखा होता है.  

8. बैंग्स और ब्राउन हेयर  

जापानी युवा Bangs और ब्राउन हेयर के काफ़ी शौक़ीन होते हैं. इससे वो अधिक ख़ूबसूरत और स्मार्ट दिखते हैं. जापानी लोग ब्लैक हेयर के साथ पैदा होते हैं, पर उन्हें ब्राउन हेयर अच्छे लगते हैं. इसलिये वो अपने बालों को भूरे रंग से रंग लेते हैं. 

बैंग्स और ब्राउन हेयर
Source: pinimg

9. कच्चा अंडा 

भाई ये चीज़ हमारे बस की नहीं है, लेकिन जापानियों के लिए कॉमन है. जापानी लोगों के खाने में कच्चा अंडा होना बहुत ही नॉर्मल है.  

Egg

10. लंबी बाजू की किमोनो 

लंबी बाजू की किमोनो ड्रेस सिर्फ़ आविवाहित लड़कियां पहन सकती हैं. अगर कोई विवाहित लड़की ये ड्रेस पहनती है, तो समझा जायेगा कि वो दूसरे पुरुष को आकर्षित करना चाहती है.  

11. जापानी लोग सुबह नहीं, शाम में नहाते हैं 

जापानी लोगों का मानना है कि रात में सोने से पहले गर्म पानी से नहाने से नींद अच्छी आती है. इसलिये वो सुबह की जगह शाम में नहा कर सोते हैं. 

जापानी, Bath
Source: gnst

12. वेलेंटाइन डे की तरह सेलिब्रेट करते हैं Christmas  

जापानी लोग क्रिसमिस को वेलेंटाइन डे की तरह मनाते हैं. इस दिन KFC में खाने की परंपरा भी है. ऐसा इसलिये, क्योंकि 1974 से KFC उनका Fried Chicken प्रोमोट करता आ रहा है.  

Christmas
Source: isango

13. होटल में खाने से पहले देते हैं गर्म तौलिया 

अगर आप जापान में किसी अच्छे होटल या रेस्टोरेंट में जाते हैं, तो वो खाने से पहले आपको गर्म टॉवल देंगे. ताकि आप खाने से पहले हाथ और चेहरा साफ़ कर सकें.  

गर्म तौलिया
Source: blogspot

14. ऑक्टोपस फ़्लेवर आइसक्रीम  

ऑक्टोपस फ़्लेवर आइसक्रीम
Source: pinimg

दुनिया चाहे जो भी सोचे, लेकिन जापानी जो भी करते हैं ख़ुश रहते हैं. रहना भी चाहिये, क्योंकि एक ही लाइफ़ है, उसे दूसरों के बारे में सोच कर ज़ाया क्या करना.