हम सभी जानते हैं, पृथ्वी का 71 प्रतिशत हिस्सा पानी से ढका हुआ है. ये भी जानते हैं कि इसमें से 0.6 प्रतिशत पानी नदियों, झीलों और तालाबों में है, जिसे हम इस्तेमाल करते हैं. इसलिये नदियां हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. हांलाकि, ऐसा भी नहीं है कि दुनिया सारी नदियां हमारे लिये सुरक्षित हैं. कुछ नदियां हैं, जो हमारे लिये ख़तरनाक मानी जाती हैं.

चलिये आज आपको इन्हीं ख़तरनाक नदियों से मिलवाते हैं:

1. मीकांग नदी

मीकांग नदी एशिया की 7वीं सबसे लंबी नदियों में आती है. कहा जाता है कि इस नदी में दुर्लभ प्रजाति के डॉल्फ़िन और मगरमच्छ पाये जाते हैं. यही नहीं, 2000  में नदी में रैपिड्स बाढ़ भी आई थी, जिसमें लगभग 90 लोग मारे गये थे.

mekong river
Source: wikipedia

2. लीना नदी  

लीना नदी भी दुनिया की ख़तरनाक नदियों में एक मानी जाती है. कहते हैं कि सर्दियों के दौरान नदी का पानी पूरी तरह जम जाता है, जो कि वसंत आते-आते पिघलता है. 2007 के दौरान नदी में आई बाढ़ के कारण वहां बने करीब एक हज़ार घर अंदर डूब गये थे. 

LENA RIVER
Source: wikipedia

3. कांगो नदी  

अफ़्रीका स्थित कांगो नदी सबसे गहरी नदी में से एक है. ये नदी इतनी डरावनी है कि इसे अंधेरे का दिल भी कहा जाता है.  

most dangerous river in the world
Source: answersafrica

4. अमेज़न रिवर 

अमेज़न नदी, अमेज़न जंगलों के बीच से होकर बहती है. इस नदी में न जाने कितने ऐसे ख़तरनाक जीव रहते हैं, जिनसे हम अंजान हैं. इसलिये इस नदी के आस-पास रहना या घूमना ख़तरे से कम नहीं माना जाता है.

most dangerous river in the world

5. पराना नदी  

कहते हैं पराना नदी की मजबूत धाराओं से लगातार बाढ़ होती रहती है. जिससे वहां रहने वालों को काफ़ी नुकसान पहुंचता है. दुनिया की ख़तरनाक नदियों में से एक पराना नदी के कारण अक़सर ही इमारतें और घर नष्ट होते रहते हैं.

Source: britannica

6. ब्रह्मपुत्र नदी  

ये नदी तिब्बत, भारत और बांग्लादेश से होकर बहती है, जिसकी लंबाई 2900 किमी है. वैसे तो ब्रह्मपुत्र नदी का पानी सिंचाई और परिवहन के लिये इस्तेमाल होता है. पर फिर भी नदी में आई बाढ़ की वजह से आस-पास के क्षेत्रों को काफ़ी नुकसान होता है. ख़ास कर तब जब वसंत में हिमालय की बर्फ़ पिघलती है और नदी में पानी की मात्रा बढ़ जाती है. 

most dangerous river in the world
Source: worldatlas

7. मिसिसिपी नदी  

मिसिसिपी नदी उत्तरी अमेरिका की सबसे बड़ी नदियों में से एक है, जो कि लुइसियाना, मिनेसोटा, अर्कांसस और आयोवा समेत तमाम राज्यों से होकर गुज़रती है. कहते हैं कि इस नदी का पानी काफ़ी शक्तिशाली होता है, जो कि बेहद ख़तरनाक माना जाता है.

most dangerous river in the world
Source: britannica

8. ज़म्बेजी  

ज़म्बेजी नदी को दुनिया की सबसे ख़तरनाक नदी माना जाता है. ये लगभग 3,000 किमी लंबा है, जहां किलर रैपिड्स जैसे ख़तरनाक जानवरों का निवास है. इसलिये इससे बच कर रहना चाहिये.

most dangerous river in the world
Source: wikipedia

वैसे तो नदियों से हमारा जीवन है, लेकिन ये नदियां लोगों से उनका जीवन छीनने के लिये जानी जाती हैं.