सिरदर्द की समस्या आजकल आम बात हो गई है. ये ऐसी परेशानी है जो आपके शरीर की सारी ऊर्जा ख़त्म कर सकती है. इससे बचने का आसान और सरल उपाय है, योग. Yoga की मदद से आप Headache(सिरदर्द) की समस्या से छुटकारा पाने के साथ ही शरीर को फ़िट भी रख सकते हैं.

आइए जानते हैं सिरदर्द की समस्या को दूर करने वाले कुछ योग आसनों के बारे में…

1.पादांगुष्ठ

Source: vyfhealth.com

आसन इस आसन में आपका सिर नीचे की तरफ झुका होता है. इस स्थिति में सिर तक रक्त का प्रवाह तेज़ी से पहुंचता है. ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होता है. इस तरह ये आपके सिरदर्द को दूर करने में मदद करता है.

2. अर्धपिंच मयूरासन

Source: www.yogaasan.com

इस आसन में आपकी पीठ और गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव महसूस होता. इस तरह दिमाग़ में रक्त का प्रवाह बढ़ता है. ये आसन करने से सिर में ज़रूरी ऑक्सिज़न की मात्रा भी पहुंचती है.

3. प्रसारित पादोत्तासन

Source: blog.shambhalabarcelona.com

ये आसन पेट, रीढ की हड्डी और पैरों की मांसपेशियों में खिंचाव पैदा कर उन्हें रिलैक्स करता है. इसे करने से सिर का दर्द भी दूर होता है.

4. सुप्तवीरासन

Source: carlawainwright.com

अगर तनाव के कारण आपके सिर में दर्द रहता है, तो ये आसन करने से आपको लाभ होगा. ये आसान पीठ और कंधों की मसल्स को रिलैक्स कर आपके तनाव को दूर भगाता है.

5. विपरीत करणी

Source: huggermugger.com

आसन ये आसन थोड़ा मुश्किल है, लेकिन ये थकान को दूर कर मन को शांत करने में कारगर है. सिर दर्द की समस्या वालों को इसे ज़रूर ट्राई करना चाहिए.

6. पश्चिमोत्तासन

Source: augustyoga.com

सिर के दर्द को भगाने का ये सबसे अच्छा आसन है. ये दिमाग़ को शांत करता है और तनाव को भी दूर करता है.

7. आनंद बालासन

Source: blogspot.com

पीठ में होने वाले दर्द के कारण भी कई लोगों को सिर दर्द की समस्या उत्पन्न हो जाती है. ऐसे लोगों को ये आसन करने से आराम मिलता है.

8. शवासन

Source: himalayanyogaashram.com

मानसिक और शारिरिक दोनों तरह के तनावों को दूर करने में मदद करता है शवासन. ये शरीर को ऊर्जा प्रदान कर उसे तुरंत आराम पहुंचाता है. सिर दर्द की समस्या होने पर इसे करने से लाभ मिलता है.

इन आसनों को करने के बाद आपको कभी सिर दर्द के लिए दवा नहीं खानी पड़ेगी.