लखनऊ वाले मुस्कियाने के साथ ही चुस्कियाने का भी ख़ूब शौक रखते हैं. मने, चाय पीने का. यहां सुड़सुड़ा कर पीने वाले से लेकर साइलेंसर दाब के चुस्की मारने वालों तक की प्रजाति पाई जाती है. चाय पर मलाई मार देना, अदरक-इलायची डाल देना और न जाने क्या-क्या तिगड़म बताकर चाय बनवाई जाती है.

Source: navbharattimes

फिर चाहें घर पर बैठे हों या बाहर दोस्तों के साथ तफ़री काटने निकले हों, भइया चाय चइये ही चइये... तो बस हमने सोचा जब लखनऊ वालों को चाय से इत्ती ज़्यादा मोहब्बत है, तो फिर उन अड्डों का ज़िक्र भी कर दिया जाए, जहां ये इश्क़ फ़रमाते हैं.

तो जनाब ये हैं लखनऊ के वो 7 अड्डे/कैफ़े, जहां आप महज़ 100 रुपये के अंदर मस्त गर्मागर्म चाय और नाश्ते के मज़ा ले सकते हैं.

1.एम.एस. कैफ़े (केवल)

शहर वासियों को ये जगह बेहद चौकस लगती है. एकदम अंग्रेज़ी स्टाइल में अलग-अलग दूध और चाय को उबाल कर बेहतरीन तरीके से चाय आप तक पहुंचती है. साथ ही यहां एक्स्ट्रा जबर समोसे और बन-मक्ख़न भी मिलता है. 

पता: रॉयल स्काई के पीछे, हलवासिया, हजरतगंज, लखनऊ.

2. शर्मा चाय

अब इनका क्या ही कहें. भइया लखनऊ में शर्मा जी तो अब चाय की पहचान ही बन चुके हैं. यूं तो शहरभर में सैकड़ों चाय की दुक़ानें ख़ुल चुकी हैं, लेकिन शर्मा चाय वाले आज भी गदर काटे हैं. इनकी दुकान पर आज भी हौक के भीड़ लगती है. फिर इनके गोल समोसे और बन-मक्खन का तो कोई जवाब ही नहीं है.

पता: पुराना एल.डी.ए. कार्यालय, कैसरबाग अधिकारी कॉलोनी, लालबाग, लखनऊ.

3. नुक्कड़ कैफ़े

लौंडा चाहें UPSC की तैयारी वाला हो या फिर बैंक में क्लर्क बनने के जुगाड़ में लगा हो, हर स्टूडेंट का ठिकाना यही कैफ़े है. क़िताबों के साथ-साथ चेहरा पड़ने का शौक रखने वाले इश्कबाज़ भी यहां बहुतायत में मिल जाएंगे. यहां की चाय तो बेहतरीन है ही, साथ में यहां कई तरह के सैंडविच, बर्गर और मैगी के ऑप्शन भी मिल जाएंगे.

पता: Shop No.8-C, Kapoorthala Road, Pragati Bazar, अलीगंज, लखनऊ.

4. बन-मक्ख़न चाय

चाय के शौकीनों का ये फ़ेवरेट प्लेस है. फिर चाहें आप नौकरी पेशा हों या स्टूडेंट या फिर लखैरे, ये जगह हर चाय लवर के लिए मुफ़ीद है. यहां आपको चाय की कई तरह की वैरायटी मिल जाएंगी. फिर चाहें मसाला चाय के साथ बन-मक्ख़न खाइये या फिर ब्लैक टी के साथ बिस्किट, आपकी हर फ़रमाइश पूरी होगी. 

पता: 19 F, सेक्टर G, ग्रीन बेल्ट, अलीगंज, लखनऊ.

5. चाय पीनी है

पीनी तो है ही. ख़ैर, ये इस कैफ़े का नाम है. यहां चाय के साथ तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट किए गए हैं. मतलब फ्लेवर्स, कॉम्बिनेसन, पेयरिंग आप जो सोच सकते हैं, वो सारी कलाकारियां यहां मिल जाएंगी. साथ ही आपकी चाय के स्वादानुसार यहां कई तरह के नाश्ते भी है. 

पता: हाला कॉम्प्लेक्स, सप्रू मार्ग, हजरतगंज, नाका हिंडोला, चारबाग, चिन्तल हाउस, स्टेशन रोड, लालकुआं, लालबाग, लखनऊ.

6. Sooo Tea Café

इस कैफ़े की अदरक वाली चाय आपको कभी निराश नहीं कर सकती है. एक कप अदरक वाली चाय के साथ इसके क़ातिलाना पनीर पकोड़े, भई बवाल हैं. अगर फ़ुल मस्ती मूड में निकले हैं, तो ये जगह आपके लिए परफ़ेक्ट है.

पता: D7 ग्राउंड फ्लोर, सहारा इंडिया भवन, कपूरथला, चंद्रलोक, अलीगंज, लखनऊ.

7. तलब द चाय जंक्शन

इतने कैफ़े जानकर अब तक आपको चाय की तलब तो लग ही चुकी होगी, तो फिर 'तलब द चाय जंक्शन' आपके इंतज़ार में है. ये जगह उनके लिए और भी मुफ़ीद है, जो अपनी चाय में हौक के कलाकारियां करवाना पसंद करते हैं. साथ ही यहां सैंडविच और इटैलियन पास्ता का भी मज़ा ले सकते हैं.

पता: सहारा प्लाजा, C-130, पत्रकारपुरम रोड, गोमती नगर, लखनऊ.

तो भइया अब काहे का है इंतज़ार? 100 रुपये से कम का मामला है. मौसम भी सुहावना है, टूट पड़ो.

Source: knocksense