बढ़ती महंगाई ने आम आदमी की हालत खस्ता कर रखी है. समझ ही नहीं आता ऐसे में क्या खायें और क्या पहनें? अब तो पैट्रोल-डीजल और गैस के दाम इतने बढ़ गये हैं कि कहीं निकलने से पहले दस बार सोचना पड़ता है.  

Hike Petorl Price
Source: businessworld

ऐसी मंहगाई में अगर आप अपने दिमाग़ से चलें तो गाड़ी में ख़र्च होने वाला ईधन बचाकर पैसों की बचत कर सकते हैं. इसके लिये बस आपको कुछ ड्राइविंग Hacks अपनाने होंगे. इसके बाद आपकी मौजा ही मौजा है.  

1. हाईवे पर करें Cruise Control का यूज़ करें 

Highway पर गाड़ी तेज़ गति से भगाने के बजाये उसे नॉर्मल स्पीड पर रखते हुए Cruise Control का यूज़ करें. इससे कार के इंजन की गति नहीं बढ़ती है, जिससे ईधन कम मात्रा में ख़र्च होता है. निर्णय आपका है.

use cruise control for save fuel
Source: khandabipro

1. हाई स्पीड Acceleration और Braking इग्नोर करें

बहुत सारे लोग सड़क पर गाड़ी चलाते नहीं, बल्कि भगाते हैं. यही नहीं, वो इधर-उधर देखे बिना कहीं भी तेज़ी से ब्रेक मार देते हैं. ये आपके लिये कूल हो सकता है, लेकिन गाड़ी के ईधन के लिये नहीं. हाई स्पीड Acceleration और Braking ईधन की ज़्यादा ख़पत करता है. इसलिये आप जितना तरीक़े और सावधानी से ड्राइविंग करेंगे, उतनी ही ईधन की बचत होगी. 

Fast Driving
Source: rosenbergperry

3. AC बंद करें 

देखिये अगर गाड़ी का ईधन बचाना है, तो लाइफ़ के साथ थोड़ा समझौता करना होगा. ड्राइविंग करते समय AC ऑन करने से 15 प्रतिशत ईधन की खपत बढ़ जाती है. इसलिये बेहतर होगा कि आप एयर कंडीशनर बंद करके ड्राइव करें और 100 मील की दूरी पर लगभग 1 हैलोन गैस बचायें.  

Car Ac
Source: drivekerala

3. टाइम पर सर्विसिंग कराना 

गाड़ी अगर 4,500 किमी की दूरी तय कर चुकी है, तो ऑयल फ़िल्टर और ऑयल बदल लेना चाहिये. साथ ही आपको प्लग और एयर फ़िल्टर का भी ध्यान रखना चाहिये. अगर समय पर गाड़ी की सर्विसिंग न कराई जाये, तो उसमें ज़्यादा पैसा लगाना पड़ सकता है. इससे बचने के लिये समय निकाल कर गाड़ी की सर्विस करायें. 

Driving Hacks
Source: carfinance247

5. बारिश में गाड़ी न चलायें 

बारिश के वक़्त गाड़ी चलाना किसी भी क़ीमत पर सही फ़ैसला नहीं है. पहली बात आप जाम में फ़ंस सकते हैं. दुर्घटना होने का ख़तरा रहता है. इसके बाद गाड़ी बारिश में ज़्यादा ईधन कंज़्यूम करती है. हवा के साथ गाड़ी की स्पीड का संतुलन बनाना मुश्किल होता है, जिससे फ़्यूल काफ़ी बर्बाद होता है. बेहतर होगा कि बारिश में गाड़ी न चलायें. 

Don't drive in rain
Source: facebook

6. सही रूट अपनायें 

कई बार सही रूट पता न होने की वजह से हम इधर-उधर भटक जाते हैं, जिससे ईधन अधिक ख़र्च होता है. अगर ईधन में पैसे बर्बाद नहीं करना चाहते हैं, तो सही रूट अपनायें. 

Google Map
Source: facebook

7. गाड़ी में ज़रूरत का सामान ही रखें 

याद रहे कि गाड़ी में उतना ही सामान रखें, जितनी आवश्यकता हो. ज़रूरत से अधिक सामान रखने के गैस ज़्यादा ख़र्च होती है. वहीं अगर आप कम सामान रखते हैं, तो गैस की बचत अधिक होती है.

Car
Source: summermaine

8. टायर प्रेशर चेक करते रहें 

अगर टायर का प्रेशर 0.1 atm से कम है तो ईधन की खपत 2 से 3 प्रतिशत तक बढ़ जाती है. इस चीज़ को ध्यान में रखते हुए आपको समय-समय पर टायर प्रेशर चेक करते रहना चाहिये. 

Monitor tire pressure.
Source: coentires

ये हैक्स अपना कर आप अपने मेहनत के पैसे बर्बाद होने से बचा सकते हैं और उन्हें किसी और चीज़ में इंवेस्ट कर सकते हैं.