स्ट्रेस होने पर कुछ लोग म्यूज़िक सुनते हैं तो कुछ लोग खाते हैं. उस वक़्त समझ नहीं आता है तो लोग कुछ भी खा लेते हैं. खाएं भी क्यों न तनाव जो सांतवें आसमान पर होता है. मगर आपका ये कुछ भी खाना तनाव को दूर तो नहीं करता, मगर आपके शरीर को नुकसान ज़रूर पहुंचाता है. इसलिए कुछ भी खाने की जगह कुछ ऐसी चीज़ें खाइए जिससे तनाव कम भी हो और हेल्दी भी रहे.

Stress Eating
Source: momtastic

ये रहे वो फ़ूड आइटम्स:

1. पॉपकॉर्न

popcorn
Source: noblepig

पॉपकॉर्न प्रोटीन और फ़ाइबर का अच्छा सोर्स है. इसके तीन कप में 100 कैलोरीज़ होती है. आप इसे अपने टेस्ट के अनुसार बनाकर खा सकते हैं.

2. योगर्ट

Yogurt
Source: foodnetwork

दही जैसे प्रोबायोटिक्स का सेवन करने से चिंता कम होती है और दिमाग़ की कार्यक्षमता में सुधार होता है.

3. पिस्ता

pista
Source: indiamart

पिस्ता में फ़ाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फ़ैट होता है. जो आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित रखता है. इसलिए स्ट्रेस में पिस्ता खाएं.

4. बादाम

Almond
Source: organicfacts

बादाम में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा होता है. मैग्नीशियम की अपर्याप्त मात्रा मस्तिष्क में सेरोटोनिन के स्तर को कम कर सकती है, जिससे तनाव होने लगता है. इसलिए बादाम खाना काफ़ी फ़ायदेमंद होता है.

5. ब्लूबेरीज़

blueberries
Source: foodrevolution

ब्लूबेरी एंटीऑक्सिडेंट और फ़ाइबर से भरपूर होता है. ये सूजन को कम करने में मदद करते हैं. और दिमाग़ को स्थिर रखते हैं.

6. एवोकाडो

avocado
Source: foodrevolution

एवोकाडो पोटैशियम से भरपूर होता है, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है. इसमें विटामिन बी 6 भी होता है, जो तनाव को कम करता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विटामिन की कमी होने से ही कुछ लोगों में तनाव, चिंता और चिढ़चिढ़ापन की समस्या होती है.

7. दूध

Source: economictimes

दूध, स्वास्थय के लिए बहुत अच्छा होता है. इसमें विटामिन डी होता है और विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा मिलने से तनाव कम होता है.

8. डार्क चॉकलेट

dark chocolate
Source: eatthis

चॉकलेट देखते ही बड़े से बड़ा तनाव छू-मंतर हो जाता है. इससे अच्छा स्ट्रेस बस्टर तो कुछ हो ही नहीं सकता. अगर ज़रूरी पोषक तत्वों की बात करें, तो डार्क चॉकलेट खाने से शरीर में तनाव पैदा करने वाला हार्मोन Cortisol कम होता है.

9. ओटमील

Source: delmonte

ओटमील यानि दलिया बहुत ही हेल्दी और हल्का फ़ूड है. इसमें कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं. इससे दिमाग़ में सेरोटोनिन नामक हार्मोन उत्पन्न होत है, जो तनाव से मुक्त करता है.

10. साल्सा एंड स्लाइस वेजीज़

Salsa and sliced veggies
Source: simplyrecipes

कटी हुई ककड़ी और गाजर के टुकड़े को साल्सा में डालकर उसे बनाएं. ये आपको हाइड्रेटेड रखेगा और आपको लंबे समय तक भूख भी नहीं लगेगी.

Lifestyle से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.