लाल मिट्टी, हरियाली और पहाड़ अच्छे लगते हैं, तो आपको नॉर्थ ईस्ट की तरफ़ आपना रुख करना चाहिए. सिक्किम और मेघालय के अलावा एक और राज्य त्रिपुरा जहां आप जाने की सोच सकते हैं. मगर उससे पहले त्रिपुरा से जुड़ी कुछ ज़रूरी बातें जान लीजिए, इससे जाने मज़ा और ज़्यादा हो जाएगा.

Tripura, the princely state of North-East India.
Source: tourmyindia

कैसे पहुंचे?

take a flight to the capital city of Agartala.
Source: swantour

फ़्लाइट से जाने वाले अगरतला से फ़्लाइट ले सकते हैं, जिसमें सिर्फ़ एक घंटे में त्रिपुरा पहुंच जाएंगे. इसके अलावा अगर आपको ट्रेन से जाना है, तो उसके लिए हावड़ा जंक्शन पर उतरें और अगरतला रेलवे स्टेशन के लिए ट्रेन लें.

जाने का सही समय:

 best time for visiting Tripura would be early March or July. .
Source: loccation

त्रिपुरा जाने का सबसे अच्छा समय मार्च या जुलाई की शुरुआत का है. क्योंकि मार्च से जून तक तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से ज़्यादा नहीं होता है. मगर जुलाई से भारी बारिश शुरू हो जाती है और सितंबर तक जारी रहती है. इसके अलावा सर्दियों में तापमान अक्टूबर से फरवरी तक 10 डिग्री सेल्सियस से कम होता है.

काफ़ी सस्ता है त्रिपुरा

the state is pretty cheap.
Source: indyatour

खाने और यात्रा के मामले में त्रिपुरा राज्य काफ़ी सस्ता है. यहां पर आपको सस्ते होटल, किराये की कार और सस्ती जगह आसानी से मिल जाएंगी.

घूमने की जगह

1. नीर महल

water palace.
Source: gosahin

ये जल महल त्रिपुरा के पूर्व महाराजा, बीर बिक्रम किशोर देबबर्मा द्वारा 1938 में रुद्रसागर नामक केंद्रीय झील पर बनाया गया था. ये रुदिजाला में स्थित है, जो अगरतला शहर से 2 घंटे की दूरी पर है.

2. उनाकोटी

Located in the Raghunandan hills.
Source: sacredsites

त्रिपुरा का ये प्राचीन शैव स्थल (Shaivite Site) जल्द ही यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल बनने वाला है. आप भगवान शिव की 8वीं और 9वीं शताब्दी की पुरानी नक्काशी देख सकते हैं. भगवान का मुख्य तीर्थ शिला लगभग 30 फ़ुट ऊंचा है और आप भगवान गणेश की भी कलाकृतियां देख सकते हैं. ये जगह धर्मपुरा, त्रिपुरा के उत्तर-पश्चिमी भाग में कैलाशहर में स्थित है.

3. अगरतला

The capital city of Tripura.
Source: gosahin

त्रिपुरा की राजधानी अगरतला प्रमुख टूरिस्ट प्लेस में से एक है. विक्टोरियन मैन्शन से लेकर नेचर पार्क तक आपके लिए घूमने की कई जगह हैं, जिनमें उज्जयंता पैलेस या त्रिपुरा सरकार संग्रहालय, रवीन्द्र कानन, हेरिटेज पार्क, Fourteen God's Temple, नेहरू पार्क, उमानेश्वर मंदिर, इस्कॉन मंदिर, अभयनगर बौद्ध मंदिर और लुभावनी जग्गनाथ बारी शामिल हैं.

4. उदयपुर

Udaipur which is in Tripura
Source: tripadvisor

एक उदयपुर राजस्थान में है और एक त्रिपुरा में. यहां पहुंचकर आपको अपनी यात्रा पवित्र त्रिपुरेश्वरी मंदिर से शुरू करनी चाहिए, जो शक्ति पीठों में से एक है. भगवान शिव और पार्वती, सुंदर कल्याण सागर और आखिर में प्राचीन भुवनेश्वरी मंदिर भी है. इसके अलावा थक जाएं, तो तपनिया इको पार्क में जंगल के बीच आराम कर सकते हैं.

5. डमबूर लेक

48 islands all over, the Dumboor lake.
Source: tripuratourism

भगवान शिव के डमरू के आकार की ये झील पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है. ये स्थान दो नदियों- राइमा और साइमा का संगम स्थल है. आप डमबूर झील में प्रवासी पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों को देख सकते हैं और अपनी छुट्टी का आनंद ले सकते हैं.

trip to the Northeast.
Source: mapsofindia

अगर आप यहां रुकने के लिए जगह ढूंढ रहे हैं, तो कई रिसॉर्ट और होटल्स हैं जहां आप रुक सकते हैं. इनका एक रात का किराया 2 से 3 हज़ार तक है.

छुट्टियों को बिना ख़राब करे पहुंच जाएं. Lifestyle से जुड़े आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.