आज भारत में कई लाखों लोग हैं, जिनके घरों में अभी भी अंधेरा है. संसाधनों की कमी और सुदूर इलाकों में रहने की वजह से कई भारतवासी बिजली से वंचित रह जाते हैं, लेकिन क्या अनवीकरणीय संसाधन ही हैं हमारे पास जो हमें ऊर्जा सप्लाई कर सकते हैं?

Source: IdeatingEnergy

समय की मांग है कि रिन्यूएबल एनर्जी की मदद से हम अपनी ऊर्जा की आपूर्ति करें. सूरज की किरणों में शक्ति है इस पूरी धरती को जगमगाने की और अब सिर्फ़ एक Pepsi की बोतल लोगों के घरों में उजाला कर सकती है. #LiterOfLight इनिशिएटिव सौर ऊर्जा को घर-घर तक पहुंचा रहा है, जिसके लिए सिर्फ़ एक प्लास्टिक की बोतल की ज़रुरत पड़ेगी. इस इनिशिएटिव ने अब तक 15 देशों में 3,50,000 बोतलों की मदद से घर, दुकानों और सड़कों तक रौशनी पहुंचाई है. इस आंदोलन की वजह से जनसाधारण तक ये पर्यावरण उपयोगी तकनीक पहुंच पा रही है. #LiterOfLight की ये तकनीक बहुत आसान है, जिसे घर में ही बनाया जा सकता है. इस वीडियो को देख कर आप इसकी ताकत को बेहतर समझ पाएंगे.

#Liter Of Light इनिशिएटिव के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप LiterOfLight पर ज़रूर जाएं. याद रहे, अंधेरे को मिटाने के लिए बस सूरज की एक किरण ही काफी है.

Feature Image Source: LiterOfLight