साल 2017 अपने आठवें महीने में कदम रख चुका है यानि, आज से सितबंर महीना शुरू हो गया और इस महीने की एक ख़ास बात है, वो ये कि ये महीना शुरू होते ही त्योहारों की सौंधी-सौंधी ख़ुशबू आने लगती है. अरे त्योहारों से याद आया है कि त्योहारों के नाम पर हमारे पास Long Weekend भी तो हैं, यानि छुट्टियां ही छुट्टियां. अब बात छुट्टियों की चल रही है, तो कहीं घूमने का प्लान भी कर सकते हैं. अरे भाई! आपके पास लंबे वीकेंड जो हैं.

हम बताते हैं कि आने वाले दिनों में आपके पास कितनी छुट्टियां हैं और इन छुट्टियों में आप कहां-कहां घूमने जाकर, 2017 को सुनहरी यादों के रूप में जमा कर सकते हैं.

सितंबर की छुट्टियां

2 सितंबर शनिवार- बकरीद

3 सितंबर- रविवार

30 सितबंर शनिवार- दशहरा

कहां जा सकते हैं- माउंट आबू

राजस्थान का इकलौता हिल स्टेशन माउंट आबू, अपने सुंदर प्राकृतिक दृश्यों, एमरल्ड झील और बेहतरीन जैन मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है. 1220 मीटर की ऊंचाई पर स्थित माउंट आबू एक फै़मिली हॉलीडे डेस्टिनेशन है. यहां आप जैन और हिन्दू मंदिर देख सकते हैं. इसके अलावा आप Nakki Lake, Toad Rock और Wildlife Sanctuary में भी घूम सकते हैं.

अक्टूबर की छुट्टियां

1 अक्टूबर - रविवार

2 अक्टूबर - गांधी जयंती

कहां जा सकते हैं - मानेसर

मानेसर, गुरुग्राम हरियाणा में पड़ता है. दिल्ली से सिर्फ़ 43 किलोमीटर की दूरी पर बसा मानेसर बेहद ख़ूबसूरत जगह है. मानसून के सीज़न में मानेसर निख़र जाता है. आधुनिक भारत के साथ-साथ आपको प्राकृतिक भारत भी देखना हो, तो मानेसर जाया जा सकता है.

14 अक्टूबर - शनिवार

15 अक्टूबर - रविवार

17 अक्टूबर - धनतेरस

18 अक्टूबर - छोटी दीपावली

19 अक्टूबर - दिवाली

21 अक्टूबर - भाई दूज

22 अक्टूबर - रविवार

26 अक्टूबर - छठ पूजा

कहां जा सकते हैं- मैक्लोडगंज

पंछियों की तरह पहाड़ों के ऊपर हवा में तैरने का रोमांच, आप मैक्लोडगंज में महसूस कर सकते हैं. Billing में की गई पैराग्लाइडिंग ज़िन्दगी की सबसे ख़ूबसूरत यादों का हिस्सा बन सकती है. पैराग्लाइडिंग के दीवानों के लिए ये जगह जन्नत है. यहां कई देशों से लोग पैराग्लाइडिंग के लिए आते हैं. यहां कुछ अंतर्राष्ट्रीय पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिताएं भी होती हैं और पैराग्लाइडिंग विश्वकप भी कराया जाता है. जिन्हें हवा में तैरने का शौक हो, ये जगह उन्हीं के लिए बनी है.

दिसबंर की छुट्टियां

1 दिसबंर शुक्रवार - ईद-ए-मिलाद

2 दिसबंर - शनिवार

3 दिसबंर - रविवार

कहां जा सकते हैं- मशोबरा

शिमला से आधे घंटे की दूरी पर स्थित मशोबरा, आपको शिमला की भीड़ से दूर रखता है. मशोबरा की पहाड़ियां आपको अपना दीवाना बना लेंगी. यहां आप अपने साथी के साथ वो पल शांति से बिता पायेंगे, जो शिमला की भीड़ में आप Miss कर जाते हैं. तो जाइए और खो जाइए मशोबरा की वादियों में अपने साथी के साथ.

23 दिसबंर - शनिवार

24 दिसबंर - रविवार

25 दिसबंर - क्रिसमस

कहां जा सकते हैं- कुर्ग

ये कर्नाटक के लोकप्रिय पर्यटन स्‍थलों में से एक है. कुर्ग की ख़ूबसूरत पहाड़ियों के कारण इसे 'भारत का स्‍कॉटलैंड' और 'कर्नाटक का कश्‍मीर' भी कहा जाता है.

संमा भी हसीन हैं और दस्तूर भी. ज़िंदगी के चंद ख़ूबसूरत लम्हों को इन ख़ूबसूरत जगहों पर बिताने का चांस मिस मत करिएगा.