मालविका अइयर एक ऐसी लड़की है जिसे किस्मत ने तो लाचार बना दिया था, लेकिन उसके हौसले इतने बुलंद थे कि उसने कभी हार नहीं मानी. जब वो 13 साल की थी, तब एक बम ब्लास्ट में उसने अपने दोनों हाथ खो दिए थे.

कई सर्जरीज़ से गुज़रने के बाद भी मालविका ने पूरी कोशिश की कि वो एक सामान्य जीवन जी सके. मालविका TEDx स्पीकर होने के साथ UN Women and Global Shapers Community का भी हिस्सा है.

यूं तो वो हमेशा ही लाचारी को ठेंगा दिखा कर अपनी ज़िन्दगी को भरपूर जीती आई हैं, लेकिन एक काम ऐसा था, जो उन्होंने नहीं आज़माया था. मालविका ने कभी खाना नहीं बनाया था. इस बार उन्होंने ठान लिया कि वो ये भी कर के दिखाएंगी.

उन्होंने अपनी मां से फ़ोन पर मिक्स वेज करी की रेसिपी पूछी. उन्हें ये करने में वक़्त तो लगा, लेकिन जैसे-तैसे 25 मिनट में उन्होंने स्वादिष्ट सब्ज़ी बनाकर तैयार कर डाली. बिना हाथों के खाना बनाना कई लोगों को नामुमकिन लग सकता है, लेकिन इस लड़की ने वो भी कर दिखाया.

उन्होंने इसके बारे में ट्वीट किया, जिसे देख शेफ़ विकास खान्ना भी उनके कायल हो गए. उन्होंने मालविका की तारीफ़ तो की ही, साथ ही एक दिन उनके साथ कुकिंग करने का वादा भी कर डाला.

मालविका ने साबित कर दिया है "हिम्मते मर्दा मददे खुदा".