ये बात सच है कि प्यार के बारे में हमें आधी बातें फ़िल्मों से पता चलती हैं और अपनी लाइफ़ में रोमांस करते वक़्त हम ख़ुद को किसी फ़िल्मी हीरो/ हीरोइन से कम नहीं समझते. ऐसे में दिमाग़ में कई बार ये सवाल आता है कि ये एक्टर लोगों को जब प्यार होता होगा, तो कैसा होता होगा! वैसे बॉलीवुड के कई कपल ऐसे थे, जिनके प्यार की शुरुआत बस स्टैंड या ऑफ़िस में नहीं, फ़िल्मों के सेट पर हुई थी.

1. अभिषेक बच्चन - ऐश्वर्या राय

फ़िल्म : गुरु

Source: Quint

दुनिया को अभी भी याद है ऐश्वर्या-अभिषेक की शादी. करिश्मा कपूर से रिश्ते आगे न बढ़ने के बाद, अभिषेक 'बंटी और बबली' के गाने 'कजरारे' की शूटिंग के दौरान ऐश्वर्या के क़रीब आये. उनका प्यार परवान चढ़ा, मणि रत्नम की फ़िल्म 'गुरु' की शूटिंग के दौरान. ऐश्वर्या को जूनियर बी का सेंस ऑफ़ ह्यूमर ज़रूर पसंद आया होगा.

2. सैफ़-करीना

फ़िल्म - टशन

Source: Fan Bollywood

करीना और शाहिद का रिलेशनशिप हाई स्कूल लव स्टोरी की तरह एंड हुआ था. करीना को सैफ़ में Mature और समझदार पार्टनर दिखा. दोनों की नज़दीकियां बढ़ीं 'टशन' फ़िल्म के दौरान. उसके बाद ही उनके रिलेशनशिप के चर्चे बॉलीवुड के गलियारों में फैल गए.

3. रणबीर कपूर-कटरीना कैफ़

फ़िल्म: अजब प्रेम की ग़ज़ब कहानी

Source: IBNLive

इन दोनों के रिलेशनशिप का ख़ुलासा हुआ था स्पेन के बीच पर छुट्टी मानते रणबीर-कटरीना की फ़ोटो के साथ. तब से अभी तक दोनों का रिलेशनशिप ऑन-ऑफ़ चलता रहा है. किसी को नहीं पता कि ये रिलेशनशिप में हैं भी या नही!

4. रणवीर सिंह-अनुष्का शर्मा

फ़िल्म: बैंड, बाजा, बारात

Source: Intellectsari

रणवीर सिंह और अनुष्का शर्मा यूं तो अब अलग-अलग कपल हैं, लेकिन कभी ये भी कपल हुआ करते थे. रणवीर सिंह और अनुष्का करीब आये थे अपनी फ़िल्म BBB से. वैसे फ़िल्म में इनकी केमिस्ट्री ने आग लगा दी थी और फ़िल्म के बाहर इनके रिलेशनशिप ने. हालांकि ये रिश्ता ज़्यादा दिन चला नहीं.

5. अजय देवगन-काजोल

फ़िल्म: प्यार तो होना ही था

Source: Blogspot

राहुल-अंजलि की जोड़ी भले ही बेस्ट जोड़ी थी, लेकिन काजोल ने अपने रियल लाइफ़ 'राहुल' के लिए चुना अजय देवगन को. इन दोनों के प्यार की शुरुआत हुई, 'प्यार तो होना ही था' के सेट पर. कमाल है, फ़िल्म का नाम भी सही था!

6. रितेश देशमुख-जेनेलिया

फ़िल्म: तुझे मेरी कसम

Source: Indian Express

अपनी पहली ही फ़िल्म में ये दोनों न्यूकमर्स एक-दूसरे के प्यार में पड़ गए. दोनों ने बाद में भी कुछ और फ़िल्में भी साथ में की, जिन्होंने दोनों को और पास आने का मौका दिया. दोनों ने 2012 में शादी भी कर ली. इन्हें बॉलीवुड के सबसे क्यूट कपल का ख़िताब भी मिला हुआ है.

7. ट्विंकल खन्ना-अक्षय कुमार

फ़िल्म: इंटरनेशनल खिलाड़ी

Source: Dainik Bhaskar

वैसे तो इस फ़िल्म में अक्षय और रेखा के अफ़ेयर के चर्चे भी ख़ूब चले थे, लेकिन कहते हैं कि इसी फ़िल्म के बाद ट्विंकल खन्ना ने अपनी फ्रेंड शिल्पा शेट्टी के बॉयफ्रेंड अक्षय कुमार को पसंद कर लिया था. दोनों का अफ़ेयर इसी समय शुरू हुआ था, हालांकि तब अक्षय शिल्पा को डेट कर रहे थे.

8. रणवीर सिंह-दीपिका पदुकोण

फ़िल्म: रामलीला

Source: wsj

ये दोनों इस वक़्त के बेस्ट कपल के रूप में जाने जाते हैं. रणवीर जितने मस्तमौला हैं, दीपिका उतनी ही सहज. दोनों के प्यार की शुरुआत सने लीला भंसाली की फ़िल्म 'रामलीला' के सेट पर हुई. ये प्यार इनकी ऑन-स्क्रीन केमिस्ट्री में भी दिखा.

9. अनुष्का-विराट

फ़िल्म नहीं, एक कमर्शियल

Source: Intoday

विराट-अनुष्का की जोड़ी में विराट बॉलीवुड से नहीं हैं, तो क्या हुआ. उनकी Fan Following किसी स्टार से कम नहीं. इन दोनों के प्यार की शुरुआत हुई थी एक शैम्पू के Ad शूट के दौरान.