प्यार एक लफ्ज़, एक एहसास, एक झोंका, एक करार.... सब कुछ है प्यार. अगर आप प्यार में हैं, तो आपको पूरी दुनिया रंगीन लगती है और हर आवाज़ जैसे कोई संगीत सुना रही होती है. दोस्तों क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है? जब आप बिन बात मुस्कुराये हों, बोलना कुछ और चाहते हों पर बोल कुछ और गए हों? प्यार होता ही कुछ ऐसा है, जब किसी को किसी की सुध नहीं रहती. वैसे तो आपने सच्चे प्यार की कई कहानियां जैसे लैला-मजनू, शीरी-फरहाद, रोमियो-जूलियट आदि के नाम और इनके सच्चे प्यार की सच्ची कहानी भी सुनी और पढ़ी होंगी. कुछ ऐसी ही कहानी है इस कपल की. इनकी लव स्टोरी तब शुरू हुई, जब जब दोनों किशोरावस्था में कदम रख रहे थे. आज ये कपल दादा-दादी बन चुके हैं, लेकिन इनके प्यार में कोई कमी नहीं आई है.

सबसे पहले आपको दिखाते हैं इनकी एक प्यारी सी तस्वीर.

इस फ़ोटो में लेफ़्ट में हैं Katie Smith (89) और उनके साथ हैं ED Sellers (88), जिनकी गोद में एक डॉग, जिसका नाम Red है, भी बैठा हुआ है और दोनों ने बड़े ही प्यार से एक-दूसरे के हाथ पकड़े हैं. ये फ़ोटो Smith के घर के वरांडे में बैठ हुए ली गई है.

बहुत ही अनोखी है इनकी लव स्टोरी, क्योंकि ये दोनों ही अपने लाइफ़ पाटनर्स बन चुके हैं और बीते रविवार (July 16) को ही ये दोनों एक-दूसरे के साथ शादी के बंधन में बंधे हैं.

Stefanie Helsel को आज भी याद है जब Katie Smith ने लव स्टोरी के बारे में बताया था. Katie Smith की पोती हैं Stefanie Helsel. Katie बताती हैं कि कैसे वो Ed Sellers को चाहने लगीं और फिर क्या हुआ, कैसे आज वो दोनों साथ हैं. Stefanie जब टीनेजर थीं, तब से उनको अपनी दादी की लव स्टोरी के बारे में पता था. क्योंकि कई बार उनकी दादी बातों-बातों में Sellers का ज़िक्र करती थीं. इस कहानी को Stefanie ने शेयर किया है.

जब Katie Smith केवल 15 साल की थीं, तब उन्होंने Sellers जो उस वक़्त 14 साल के थे, को पहली बार देखा था. उस वक़्त दोनों Kannapolis में ही रहते थे. तीन साल तक वो दोनों प्यार में थे, जब तक कि उनके रिश्ते के बारे में लोगों को पता नहीं चला और लोग उनके रिलेशन के बारे में तरह-तरह की बातें करने लगे.

Smith एक ऐसे परिवार से ताल्लुक रखती थीं, जहां कई नियम-क़ानून थे. उनके पेरेंट्स बहुत ही सख़्त थे. Smith के पेरेंट्स उनको घर बाहर नहीं निकलने देते थे. अगर Seller को Smith से मिलना या उनको देखना होता था, तो वो उनको अपने कमरे की बालकनी से ही देख सकते थे, और वहां भी Smith की छोटी बहन हमेशा उसपर नज़र रखने के लिए मौजूद रहती थी. तीन साल तक उनका प्यार ऐसे ही सख्त क़ानूनों के बीच चलता रहा, लेकिन बाद में उन्होंने आगे बढ़ने का फैसला लिया, क्योंकि उनको पता था कि उनके फैमिली वाले उनको एक नहीं होने देंगे. इसलिए दोनों ने अलग-अलग रास्तों का चुनाव किया.

एक साल के अंदर ही इन दोनों की शादी अलग-अलग लोगों से हो गई. दोनों अपनी-अपनी ज़िन्दगी में बिज़ी हो गए. और अंत में Smith, Stanley की हो गयीं. लेकिन किसी ने सच ही कहा है कि पहला प्यार कभी नहीं भूलता. ऐसा ही इन दोनों के साथ भी हुआ, भले ही दोनों ने अलग-अलग लोगों से शादी की हो, लेकिन दोनों एक-दूसरे को भुला नहीं पाए कभी भी. हालांकि, दोनों की शादीशुदा ज़िन्दगी में खुशियों की कोई कमी नहीं थी, खुश, प्रेमपूर्ण विवाह में थे, उनको हमेशा आश्चर्य होता था कि उनके पहले प्यार का क्या हुआ होगा, वो कैसा होगा आदि.

17 साल पहले Smith के पति की कैंसर के कारण मौत हो गयी थी. वहीं चार साल पहले Seller की पत्नी भी अल्ज़ाइमर्स के कारण दुनिया को अलविदा कह गयीं. पत्नी की मौत के दो साल बाद Sellers ने अपने पहले प्यार यानी कि Smith के बारे में जानने का निर्णय लिया.

बस फिर क्या था Sellers तुरंत ही Stanley से Kannapolis आ गए. डेढ़ साल पहले वो अपने पुराने घर आ गए और वहां की फ़ोन बुक से Smith का नंबर ढूंढ लिया. उसके बाद उनकी दोस्ती एक बार फिर से हो गई, और कुछ महीनों बाद ही दोनों ने डेटिंग भी शुरू कर दी.

इसके बाद हिम्मत करके 6 महीने पहले Sellers ने हिम्मत करके Smith को प्रपोज़ करने का फैसला लिया और शादी की करने बात कही. उन्होंने Smith को प्रपोज़ करने के लिए एक नई अंगूठी खरीदी.

89 और 88 साल के इस कपल ने कुछ दिन पहले ही शादी की है. एक इंटरव्यू के दौरान Smith ने कहा, 'ये ऐसा अनुभव है कि जैसे हम कभी अलग ही नहीं हुए थे. मैं उनके साथ बहुत ही सहज और सुरक्षित महसूस करती हूं. हालांकि, Sellers अपनी पत्नी को बहुत ही ज़्यादा याद करते हैं, शायद इसलिए वो फिर से शादी करने का फैसला आसानी से ले पाए. वो अकेले थे, और उनका शादी से पहले Smith के साथ बहुत प्यार था. दोनों को एक-दुसरे का साथ बहुत पसंद था. इसके अलावा वो हमेशा से Smith को अपनी लाइफ़ पार्टनर बनाना चाहते थे. Smith बताती हैं कि पहले तो उनको दोबारा शादी करने में संकोच हुआ, क्योंकि उनको लग रहा था कि लोग उनके बारे में क्या कहेंगे, इतनी उम्र में फिर से शादी करने पर लोग उनका मज़ाक बनाएंगे. लेकिन उनका ये भी मानना था कि भगवान किसी कारण से ही दोबारा से Sellers को उनकी लाइफ़ में लेकर आये हैं.

वहीं Sellers ने कहा, 'मैं बहुत ज़्यादा एक्साइटेड हूं Smith को अपने लाइफ़ पार्टनर के रूप में पाकर. आज मेरी लाइफ़ में एक बार फिर से एक जीनव साथी है, जो हमेशा से मेरे साथ रहना चाहता था.'

Smith कहती हैं कि 17 साल के दुःख के बाद अब उनकी लाइफ़ में एक बार फिर से ख़ुशी आयी है.' इस Cute कपल ने बीती 15 जुलाई को Stanley स्थित Community Pentecostal Church में शादी की. ये वही चर्च था, जहां Smith ने Cecil (मरहूम पति) से शादी की थी.

Helsel ने इन दोनों की शादी कराने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई है और इस समारोह की पूरी जिम्मेदारी उठाई. वो Smith के सामने पली-बढ़ी हैं और उनको अपनी दादी से ज़्यादा अपनी बेस्ट फ्रेंड मानती हैं. हालांकि, वो ये बात जानती हैं कि उनकी दादी उनके दादा को बहुत प्यार करती हैं, लेकिन अब वो ये देखकर बहुत खुश हैं कि उनकी दादी अपना पहला प्यार पाकर बहुत खुश हैं. वो कहती हैं कि एक पोती के रूप में खुद पर गर्व महसूस करती हूं और उन दोनों का प्यार ये दिखाता है, कि प्यार कभी मरता नहीं, चाहे स्थितियां कितनी ही विपरीत क्यों न हो जाएं. मैं उन्हें खुश देखकर बहुत खुश हो जाती हूं, आजकल वो ग्लो करती हैं.

कुछ लोगों के लिए ये अजीब होगा कि ये कपल इतनी उम्र में शादी कर रहा है, लेकिन Smith के लिए ये ज़रूरी था अगर वो अपने प्यार के साथ अपनी बची हुई ज़िन्दगी बिताना चाहती हैं. स्मिथ एक Devout Christian हैं, जो कि बिना शादी के साथ रहने का विरोध करने में विशवास नहीं करता है.

शादी के बाद अब Sellers एक बार फिर से Smith के साथ Stanley चले जाएंगे और उनके साथ हैप्पी लाइफ़ बिताएंगे. ये कपल शादी से पहले काफी उत्साहित था साथ ही नर्वस भी क्योंकि आखिरकार अब जाकर उनकी लाइफ़ में वो दिन आने वाला था जिसकी कल्पना उन्होंने अपनी किशोरावस्था में की थी.

Smith बताती हैं कि हर दिन Sellers मुझसे पूछते थे, कि अगर अब मैं पीछे हैट जाऊं, तो मैं हंस कर जवाब देती कि मैं तो तुम्हें अपने पति के रूप में देख रही हूं. आशा करती हूं कि अब भगवान हम दोनों को एक साथ वक़्त बिताने के लिए 10 तो दे दे.

हम भी आशा करते हैं ये Cute कपल सालों-साल एक-दूसरे के साथ अच्छा वक़्त बिताएं. इन दोनों को हमारी ओर से धीरों बधाइयां.

Source: gastongazette