आम आदमी पर एक फिर मंहगाई की मार पड़ी है. सरकार ने तेल कंपनियों से रसोई गैस की कीमत हर महीने 4 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाने का आदेश दिया है. इस बात की पुष्टि करते हुए पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद प्रधान ने कहा कि 'मार्च 2018 तक एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी ख़त्म कर दी जाएगी और अब सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में हर महीने 4 रुपये की बढ़ोतरी होगी.'

अभी केन्द्र सरकार 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर पर लगभग 87 रुपये की सब्सिडी देती है. ये कदम पेट्रोल, डीजल समेत सभी तेल उत्पाद से सरकारी सब्सिडी को ख़त्म करने के लिए उठाया गया है.

इससे पहले सरकार ने इंडियन ऑइल, भारत पेट्रोलियम, और हिंदुस्तान पेट्रोलियम से कहा था कि 14.2 किलो के सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत हर महीने 2 रुपये बढ़ाई जाए. पेट्रोलियम मंत्री ने लोकसभा में एक लिखित जवाब में बताया कि हर महीने होने वाली वृद्धि को दोगुना कर दिया गया है. दरअसल, हर परिवार को साल में 12 सिलेंडर सब्सिडी पर दी जाती है, इसके बाद ज़रूरत पड़ने पर मार्केट रेट पर खरीद सकते हैं.

Image Source : samacharjagat

दिल्ली में अभी 14.2 किलोग्राम का सब्सिडी दर वाला एलपीजी सिलेंडर 477.46 रुपये में मिलता है, जबकि पिछले साल जून में इसकी कीमत 419.18 रुपये थी. वहीं, मार्केट रेट पर मिलने वाले एलपीजी सिलेंडर का दाम अभी 564 रुपये है.

Source : topyaps