दुनिया की सर्वश्रेष्ठ दस यूनिवर्सिटीज़ में से एक University of Pennsylvania, जहां दाखिला लेने का सपना लोग बाद में देखते हैं, पहले उनके ज़हन में बैंक बैलेंस आता है. इस यूनिवर्सिटी से स्कॉलरशिप मिलना अपने आप में गर्व की बात है और इस गर्व को 100 प्रतिशत हासिल किया है लखनऊ के रहने वाले लक्ष्य शर्मा ने.

लखनऊ के सिटी मोन्टेसरी स्कूल के छात्र लक्ष्य को दो करोड़ की स्कॉलरशिप मिली है.

इंजीनियर बनने का सपना देखने वाले छात्र दसवीं के बाद ही कोटा के किसी इं​स्टीट्यूट में IIT के लिए तैयारी करने लगते हैं, लेकिन लक्ष्य ने अपने अलग मार्ग पर चलने की सोची. University of Pennsylvania विश्व में 8वें स्थान पर आती है.

Source- Upenn

एक कहावत है 'होनहार बिरवान के होत चिकने पात' जो कि लक्ष्य पर बिल्कुल सटीक बैठती है. वो दसवीं क्लास से ही इस यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने की तैयारी कर रहा था. 11वीं और 12वीं की पढ़ाई से समझौता न करते हुए लक्ष्य ने JEE की तैयारी और बाकी कॉम्पटीटिव एक्ज़ाम में बैठना शुरु कर दिया था.

इसने कई अंतरराष्ट्रीय ओलम्पियाड जैसे International Junior Science Olympiad (IJSO) 2015 और International Olympiad on Astronomy and Astrophysics (IOAA) 2016 में भाग लिया है. लक्ष्य ने अपने मेंटर, संजीव पाण्डे का भी शुक्रिया अदा किया, जिन्होंने उसकी तैयारी में मदद की थी. अगर आप ये सोच रहे हैं कि इस मुकाम को हासिल करने के लिए लक्ष्य दिनभर सिर्फ़ पढ़ता रहता होगा, ​तो आप गलत हैं. लक्ष्य अपने बाकी शौक को भी पूरा वक़्त देता है, इसे टेलिस्कोप से अंतरिक्ष और नेबुला को निहारना पसंद है, साथ ही लक्ष्य को सिन्थेसाइज़र प्ले करना और Quiz में भाग लेना भी पसंद है.

Article Source- Financial Express