हर किसी की ज़िंदगी में ट्रेन के सफ़र से जुड़ा किस्सा ज़रूर होता है. कुछ अच्छा और किसी का बुरा, लेकिन होता ज़रूर है. दुनियाभर में न जानें कितनी ट्रेन्स हैं और उनमें सफ़र करने वाले न जाने कितने यात्री. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में कुछ ऐसी भी ट्रेन्स हैं जिनमें सफ़र करना रईसज़ादों का भी सपना होता है? आराम और ऐश दोनों ट्रेन के अंदर. सोचिए कितना सुहाना होता होगा इन ट्रेन्स का सफ़र. हम आपको इन ट्रेन्स के सफ़र पर तो नहीं ले जा सकते, लेकिन आपको इन ट्रेन्स के बारे में ज़रूर बता सकते हैं. तो चलिए आपको ले चलते हैं दुनिया की इन Luxury ट्रेन्स के सफ़र पर.

1. Eastern & Oriental Express

Singapore, Malaysia होते हुए Thailand तक का सफ़र तय करने वाली इस ट्रेन को दुनिया की सबसे खूबसूरत और Luxury ट्रेन होने का दर्जा प्राप्त है. सिल्क की सीट्स और बौध धर्म की थीम पर इस ट्रेन को सजाया गया है. इस में सफ़र करना आपको किसी राजा जैसी अनुभूति कराएगा.

2. Africa's Blue Train

ये ट्रेन किसी 5 सितारा होटल से कम नहीं, 1 महीने में 8 बार ये ट्रेन Pretoria से Cape Town तक का सफ़र 27 घंटों में पूरा करती है. इस रास्ते में कई झरने और पहाड़ों की खूबसूरती आपको देखने को मिलती है. इस ट्रेन का सफ़र किसी Adventure से कम नहीं होता. आपकी हर ज़रूरत पूरी करने के लिए एक वेटर आपके साथ होता है. आपको बस अपनी इच्छा ज़ाहिर करने की देरी है.

3. Pride of Africa

Pride of Africa का सफ़र आपको पुराने दौर की Luxury ट्रेन्स की याद दिलाता है. पूरी ट्रेन में लकड़ी पर की गई नक्काशी किसी को भी दीवाना बनाने के लिए काफ़ी है और यही बात इस ट्रेन को दूसरों से अलग करती है और इसे इस लिस्ट में तीसरा स्थान दिलाती है.

4. Maharajas’ Express

जब रॉयल लाईफ़ स्टाइल की बात हो तो भारत कैसे पीछे रह सकता है. Maharajas’ Express में सफ़र आपको महाराजा होने का पूरा एहसास कर वाएगा. दिल्ली से मुंबई तक का ये सफ़र रॉयल तरीके से करना एक अलग अनुभव करवाता है.

5. Orient Express (Europe and Turkey)

1920 के दौर की रॉयल ट्रेन आपने कई फ़िल्मों में देखी होगी, लेकिन असल ज़िंदगी में इसमें सफ़र करना चाहते हैं तो Orient Express आपके लिए बनी है. इस ट्रेन को इंग्लिश कलचर के हिसाब से बनाया गया है और इस बात का पूरा ध्यान रखा गया है कि हर यात्री इसमें सफ़र करते वक़्त खुद को रॉयल फ़ैमली का ही समझे.

6. Palace on Wheels

ये ट्रेन पर्यटकों को ध्यान में रख कर बनाई गई है. दिल्ली से शुरू हो कर जयपुर, उदयपुर, भरतपुर होते हुए आगरा और फिर दिल्ली ये सभी जगहें ये ट्रेन पर्यटकों को घुमाती है. इस पूरे सफ़र में ये ट्रेन 8 दिनों का वक़्त लेती है. इस ट्रेन पर कई डॉक्यूमेंट्री भी बनाई जा चुकी हैं.

Image Source: indianholiday

Feature Image Source: royaltrainsofindia