अगर घूमना और राजसी जीवनशैली को चखना आपका शौक है, तो ये 6 लक्ज़री ट्रेनें आप ही के लिए हैं. भारतीय रेलवे और Indian Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC) भारत में 6 लक्ज़री ट्रेनें चलाता है. लेकिन, इन ट्रेनों का सफ़र इतना महंगा है कि हर कोई शायद इनका ख़र्चा न उठा पाए. इन एलीट लक्ज़री ट्रेनों में पर्यटक भारत की सांस्कृतिक विरासतों की सैर राजसी अंदाज़ में कर सकते हैं.

1. महाराजा एक्सप्रेस

ये सभी लक्ज़री ट्रेनों में श्रेष्ठ मानी जाती है. यही नहीं, ये दुनिया की श्रेष्ठ पांच लक्ज़री ट्रेनों में भी शामिल है. इसमें टीवी, वाई-फ़ाई, शानदार बाथरूम, डाइनिंग कार, लाउन्ज जैसी तमाम सुविधाएं मौजूद हैं.

ये ट्रेन अक्टूबर से अप्रैल के बीच चलती है और इसमें सफ़र करने के लिए ₹2.6 लाख से ₹10 लाख तक चुकाने होते हैं.

2. Royal Rajasthan on Wheels

इस ट्रेन में 14 लक्ज़री केबिन हैं, जिनके नाम महलों के नाम पर रखे गए हैं. हवा महल, पद्मिनी महल, किशोरी महल, फूल महल और ताज महल, नाम के इन केबिन्स में आप आरामदायक सफ़र का लुत्फ़ उठा सकते हैं. इस राजसी ट्रेन में संगीत का भी इंतज़ाम होता है.

सितम्बर से अप्रैल तक चलने वाली इस ट्रेन में सफ़र करने के लिए आपको ₹5.6 लाख चुकाने होंगे.

3. Palace on Wheels

इसका नाम ही इसके बारे में बहुत कुछ बता देता है. ये वाकई पहियों पर चलते महल से कम नहीं है. रेत के टीले, महल और राजस्थान का इतिहास दिखाने और कई जगहों से गुज़रने वाली इस ट्रेन में पगड़ी बांधे सेवक आपकी ख़िदमत में हाज़िर रहते हैं. रात में चलने वाली ये ट्रेन हर सुबह आपको किसी नयी जगह ले जाती है.

सितम्बर से अप्रैल तक चलने वाली इस ट्रेन का सफ़र करने के लिए चाहिये दो लाख रुपये.

4. The Deccan Odyssey

राजाओं के सैर करने के अंदाज़ से प्रेरित ये ट्रेन, पहियों पर चलते फ़ाइव स्टार होटल जैसी है. महाराष्ट्र, पश्चिमी घाटों और कोंकण क्षेत्र से गुज़रने वाली ये ट्रेन सितम्बर से अप्रैल तक चलती है. महीने में एक बार चलने वाली इस ट्रेन में सफ़र करने के लिए आपको ₹3.7 लाख चाहिए होंगे.

5. Golden Chariot

ये ट्रेन कई ऐतिहासिक स्मारकों से गुज़रती हुई, प्राणी उद्यानों और ख़ूबसूरत बीचों तक जाती है. 2008 से चल रही इस ट्रेन में जिम, आयुर्वेद स्पा और सभी फ़ाइव स्टार सुविधाएं हैं.

ये ट्रेन अक्टूबर से अप्रैल में चलती है और उसमें सफ़र करने के लिए आपको ₹3 लाख ख़र्च करने होंगे.

6. Royal Orient Train

ये ट्रेन गुजरात से राजस्थान के बीच चलती है. इस ट्रेन में 13 कोच लगे हैं, जिनके नाम राजपूताना साम्राज्यों के नाम पर रखे गए हैं. इसमें मल्टी-कुज़ीन रेस्टोरेंट्स भी हैं, जो कई राजसी व्यंजन परोसते हैं.

अक्टूबर से मार्च के बीच चलने वाली इस ट्रेन में सफ़र करने के लिए एक इंसान को बीस हज़ार रुपये चुकाने होते हैं.

Source: Clubpimble