कहते हैं कि मंजिल को हासिल करने से ज़्यादा मज़ा सफ़र में है. और इस बात को कुछ लोग बहुत सीरियसली ले लेते हैं. आज सफ़र और यात्रा का मतलब सिर्फ़ कहीं से निकल कर कहीं पहुंचना नहीं है. लोग अब उनके सफ़र की पूरी प्लानिंग करने लगे हैं. और इस पूंजीवादी व्यवस्था में गर आपके पास पैसे हैं तो दुनिया की सारी सुख-सुविधाएं आपके कदमों में लोटने लगेंगी. इस पूरी व्यवस्था का मज़ा लेने के लिए आज ऐसे हवाई जहाज, क्रूस और ट्रेनें मौजूद हैं.
ऐसे समय में जब हम-आप सिर्फ़ इस तरह के आराम के सपने देख सकते हैं, कुछ लोग इनका भरपूर लुत्फ़ ले रहे हैं.

1. गोल्डन ईगल, यूके

गोल्डन ईगल का यह सफ़र आपको रूस, यूरोप, सेंट्रल एशिया और चीन के सारे मुख्य और ख़ूबसूरत जगहों की सैर करवाता है. इम्पीरियल स्वीट में दो लोगों के सफ़र की कीमत मात्र ₹ 23, 38, 229 है. अब चाहे तो इसके सपने देख सकते हैं, नज़ारे हम दिखा देते हैं.

Source: goldeneagleluxurytrains

2. रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स, इंडिया

रॉयल राजस्थान में रात भर की एक यात्रा के लिए आपको ₹ 1,11,860 खर्च करने होंगे. बाकी टैक्स आपको ऊपर से देने होंगे. इसमें रणथम्भौर अभ्यारण्य में कैंटर, जीप या हाथी से सफारी यात्रा भी शामिल है. साथ ही आप जयपुर के आंबेर किला भी घूम सकते हैं.

Source: rtdc.rajasthan.gov.in

3. एतिहाद द्वारा तैयार करवाया गया रेजिडेंस

एतिहाद द्वारा एक उड़ान ही ज़िंदगी के यादगार उड़ान के लिए पर्याप्त है. इसके इंटीरियर्स को दुनिया के सबसे बेहतरीन डिज़ाइनर्स ने तैयार करवाया है. इसके उड़ान की कुल कीमत ₹ 28,30,967 है. अब बताओ कहां-कहां उड़ोगे?

Source: etihad

4. एंड्रियास एल मोटर यौट

इस जबर्दस्त और बेहतरीन 60 मीटर यौट को स्टिफेनो नटूसी ने डिजाइन किया है. इसके इंटीरियर और एक्सटीरियर को देख कर आप दांतों तल उंगली दबा लेंगे. अगर आप इसे खरीदना चाहें तो आपको सिर्फ़ ₹ 2,17,91,25,993 खर्च करने होंगे. तो भैया कहो क्या सोच रहे हो?

Source: boatbookings

5. महाराजा एक्सप्रेस, इंडिया

इस ट्रेन को दुनिया के सबसे आरामदेह और रिहाइशी में शुमार किया जाता है. इस ट्रेन के प्रेसिडेंसियल स्वीट में यात्रा करने के लिए ₹ 8,48,949 की राशि खर्च करनी पड़ती है. इसके नाम के साथ न्याय करती हुई यह ट्रेन वाकई राजा-महाराजाओं का फील देती है. वाई-फाई युक्त कमरे, प्लाज़्मा टीवी वाले कमरे, डीवीडी प्लेयर और निजी तौर पर तापमान कम-ज़्यादा एडजस्ट करने वाले कमरे यहां की पहचान हैं.

Source: maharajas

6. डायमंड लग्जरी यौट

196.85 फीट/60 मीटर लंबे इस यौट को सन् 2011 में बेनेटी ने बनाया था और इसे डिज़ाइन किया था इवान के मार्शल ने. इस यौट को पूरे एक सप्ताह तक किराए पर लेने के कीमत ₹ 2,63,32,000 है.

Source: aquacruise

7. आइकन

इस बेहद लग्जूरियस और कस्टमाइज़्ड यौट की लंबाई 221.46 फीट/67.5 मीटर है. इसकी डिजाइनिंग स्टूडियो लिंस ने की थी और स्टाइलिंग रेडमैन व्हाइटली डिक्सन ने. सप्ताह भर इसे किराए पर लेने की कींमत ₹ 3,62,01,000 है.

Source: aquacruise

8. सिल्वर ऐंगल यौट

64.5 मीटर लंबी यह यौट सन् 2009 में बन कर तैयार हुई थी. सिल्वर ऐंगल बेनटी और नटूसी की जुगलबंदी का अद्भुत परिणाम है. पूरे सप्ताह इसका मज़ा लेने के लिए आपको सिर्फ़ ₹ 3,15,93,600 खर्च करने होंगे.

Source: eliteyacht

9. सेवेन सीज़ नैविगेटर

सेवेन सीज़ नैविगेटर एक लग्जरी क्रूस शिप है जिसकी देखभाल सेवेन सीज़ क्रूसों के जिम्मे है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह लग्जरी क्रूजर विश्व भ्रमण पर निकलने वाला है. इस पूरी परिक्रमा में उसे 128 दिन लगेंगे.

Source: za.cruise.co

10. पैलेस ऑन व्हील्स, इंडिया

यह ट्रेन भारत के सबसे मशहूर लग्जरी ट्रेन के तौर पर जानी जाती है. यह ट्रेन दिल्ली से चल कर जयपुर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, भरतपुर और आगरा तक जाती है. इस ट्रिप का किराया ₹ 2,00,000 से ₹ 5,00,000 तक पहुंचता है.

Source: palaceonwheels

11. फ्रीडम ऑफ द सीज़

फ्रीडम ऑफ द सीज़ और रोमांच एक दूसरे के समानार्थी शब्द हैं. यहां आप रॉक क्लाइम्बिंग, स्विंग और ड्रीमवर्क्स का मज़ा ले सकते हैं. यहां आप अपने फेवरेट किरदार जैसे कूंगफू पांडा का पो, श्रेक और फियोना जैसे किरदारों के साथ समय बिता सकते हैं.

Source: royalcaribbean

12. अल्ट्रा स्वांक हाउस ऑन व्हील्स

अमेरिका का यह बस किसी भी लग्जरी घर को टक्कर दे सकता है. इस बस पर किचेन है, कमरें हैं, बाथरूम है और वो सब-कुछ है जो किसी आदमी को आरामदेह ज़िंदगी गुज़र-बसर करने के लिए ज़रूरी हो सकता है.

Source: carsodd

अब मैं तो अपने दिलो-दिमाग को समझा रहा हूं कि, तेरे भी दिन आएंगे छोटे...