हर रोज़ बढ़ती पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों ने आम आदमी का हाल बेहाल कर रखा है. वहीं बीते शनिवार दिल्ली के इतिहास में पहली दफ़ा प्रीमियम पेट्रोल 99 ऑक्टेन की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई, जिसके चलते पेट्रोल की बिक्री बंद करनी पड़ी. अब ऐसा इसीलिए हुआ क्योंकि पेट्रोल पंप पर लगी मशीन में प्रति लीटर पेट्रोल की अधिकतम कीमत 99.99 रुपये तक ही फ़ीड हो सकती है.

रिपोर्ट के अनुसार, पेट्रोल पंप की बाधित सेवा को फिर से चालू कराने के लिए इंजीनियर्स की एक विशेष टीम को बुलाया गया, जिसके बाद मशीन को रीकैलिब्रेट किया गया.

हांलाकि, ये वो साधारण पेट्रोल नहीं है, जो बाइक या गाड़ी में डलवाया जाता है. दरअसल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) कंपनी पावर-99 नाम से 99 ऑक्टेन पेट्रोल बेचती है और इसकी कीमत आम पट्रोल से लगभग 20 रुपये अधिक होती है. गुणवत्ता से भरपूर ये पेट्रोल मेट्रो सिटीज़ के सिर्फ़ चंद पंप पर ही मिलता है.

Source :indiatimes

वहीं 8 सितंबर को डिस्प्ले पर 99 ऑक्टेन पेट्रोल की कीमत 100.33 रुपये हो गई थी, पर मशीन अधिकतम कीमत 99.99 रुपये तक फ़ीड कर सकती थी. दाम 100 के पार होते ही, डिस्प्ले पर कीमत 00.33 रुपये प्रति लीटर दिखने लगी. मामले पर पैट्रोल पंप के मालिक का कहना है, 'हमें हर दिन ईंधन की कीमतों को मैन्युअल रूप से अपडेट करना पड़ता है क्योंकि वो बदलते रहते हैं. ईंधन डिस्पेंसर 100 रुपये से ज़्यादा हैंडल नहीं कर सकता.'

इस पेट्रोल से गाड़ियों की परफ़ॉर्मेंस अच्छी होती है और लंबे समय तक वो बेहतर स्थिति में बनी रहती हैं.

Source : Indiatimes