हम जैसे जितने भी लोग,जो iPhone सिर्फ़ अपनी एक किडनी बेच कर ही ख़रीद सकते हैं, उनके लिए ख़ुशख़बरी आयी है. अप्रैल से Apple भारत में बने सस्ते iPhone लॉन्च कर रहा है.

इन सस्ते iPhone मॉडल्स को बेंगलुरु से Manufacture किया जा रहा है. Economic Times में आयी रिपोर्ट के हिसाब से iPhone SE भारतीय मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में अप्रैल से आ जाएगा. Apple का शुरुआती प्लान 3 लाख से 4 लाख फ़ोन लाने का है.

iPhone के महंगे होने का एक कारण भारत में इसकी कोई Manufacturing यूनिट न होना है, जिस वजह से Apple और भारत सरकार के बीच इसे लेकर बात हुई थी कि भारत में भी iPhone के लिए इकाई सेटअप होगी.

लेकिन लगता है कि भारत सरकार के अप्रूवल से पहले ही Apple बेंगलुरु में काम शुरू कर चुका है.

एशिया में चीन के बाद भारत एक ऐसा देश है, जिसकी अर्थव्यवथा इस वक़्त अपने अच्छे दौर में है और वो इस मौके को अच्छे से भुनाना चाहता है. यही वजह है कि भारत में जल्द से सस्ते iPhone SE देखने को मिल सकते हैं. वैसे भी यूरोप में इसका क्रेज़ धीरे-धीरे कम हो चुका, लेकिन भारत में अभी भी iPhone को लक्ज़री के रूप में देखा जाता है.

वैसे Apple के लिए ये राह इतनी आसान नहीं है. भले ही भारत में iPhone के चाहने वाले हों, लेकिन Samsung इस वक़्त भारतीय ज़रूरतों के हिसाब से सबसे टॉप पर है. इसके अलावा कई चीनी मोबाइल कंपनी, जिनमें Xiaomi और Vivo का मार्किट भी काफ़ी अच्छा है, iPhone को कड़ी टक्कर देंगे. भारत में सबसे ज़्यादा फ़ोन 15,000 से नीचे की रेंज के बेचे जाते हैं.

इस वक़्त iPhone SE की क़ीमत 30,000 रुपये तक रखी गयी है, लेकिन कहा जा रहा है कि Apple इस क़ीमत को अब और कम कर सकता है. पर सवाल ये है कि, क्या इससे iPhone की सेल पर असर पड़ेगा?

Images sourced from Reuters