दुनिया में दो तरह के लोग पाये जाते हैं. पहले वो जो सिर्फ़ पूरी दुनिया देखने का ख़्वाब रखते हैं, तो दूसरे वो जो अपने इस सपने को हकीक़त में बदलना जानते हैं. वैसे ये जो दूसरी कैटेगिरी वाले लोग हैं न, इन्होंने हमारे लिये कुछ ख़ास जगहों की सिफ़रिश की है. इन लोगों का मानना है कि ज़िंदगी में हमें एक बार ये 11 शहर ज़रूर घूम लेने चाहिये. पर कौन से शहर?

चलो अब ज़्यादा देरी न करते हुए दुनिया के इन ख़ूबसूरत शहरों के बारे में जान लेते हैं:

1. Chefchaouen, Morocco

Source : theculturetrip

मोरक्को का Chefchaouen शहर ख़ूबसूरत नज़ारों, शानदार आर्किटेक्चर और अपने इतिहास के लिये जाना जाता है. इस शहर का हर घर नीले रंग से रंगा होता है, क्योंकि यहां नीले रंग को स्वर्ग के प्रतीक के रूप में देखा जाता है. यही नहीं, नीले रंग के कारण यहां मच्छरों की समस्या भी नहीं है. कहा जाता है कि 1930 में ये शहर यहूदी शरणार्थियों की वजह से लोगों के बीच चर्चा का विषय बना.

2. Yangshuo, China

Source : theculturetrip

पर्वतों की ओर से आती धुंध और मनमोहक दृश्य यहां आने वाले पर्यटकों का दिल ख़ुश कर देते हैं. हांलाकि, ये घूमने के लिये बहुत बड़ी जगह नहीं है, लेकिन Yangshuo में बाइक और नाव की सवारी का जो मज़ा है न, वो किसी और चीज़ में नहीं है. अगर आप छोटी और अच्छी यात्रा का प्लान बना रहे हैं, तो Yangshuo की ओर रुख़ कर सकते हैं.

3. हिताची सीसाइडी पार्क, जापान

Source :redd

ट्रैवलिंग के शौक़ीन लोगों के लिये ये जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है. फूलों के बने रास्ते पर्यटकों को एक आकर्षक और अनोखा दृश्य प्रदान करते हैं, जहां घूमने का अपना एक अलग ही आनंद है. वैसे हम ज़्यादा क्या कहें सब कुछ ये ख़ूबसूरत तस्वीर बयां कर रही है.

4. लालिबेला, इथोपिया

Source : theculturetrip

लालिबेला को इथोपिया का पवित्र शहर माना जाता है और ये प्राचीन चर्चों के लिये काफ़ी मशहूर है. लालिबेला में रहने वाली अधिकतर आबादी क्रिश्चियन है, इसके अलावा यहां स्थित चर्च भी बेहद अलग और ख़ास तरीके से बनाये गये हैं.

5. गुगेनहम म्यूज़ियम, बिलबाओ, स्पेन

Source : amazonaws

गुगेनहम म्यूज़ियम का निर्माण फ़्रैंक गैरी ने किया था, जिसे जहाज़ और फूल की तरह डिज़ाइन किया गया है. यूरेनियम के उपयोग से बने इस म्यूज़ियम को 1997 में आम लोगों के लिये खोल दिया गया था.

6. अलहम्ब्रा

Source : getyourguide

प्रकृति के क़रीब रहने की चाह रखने वाले लोगों के लिये इससे उम्दा जगह कोई नहीं हो सकती है. ख़ूबसूरती और हरियाली से भरपूर होने के साथ-साथ ये शहर काफ़ी रोमांटिक भी है.

7. क्यूबेक, नॉर्थ अमेरिका

Source : punctumvisus

क्यूवेक शहर कई मामलों में बेहद ख़ास है. साफ़-सुथरा होने के साथ-साथ इस शहर में आपको शांतिपूर्ण वातावरण भी मिलेगा. अब काम की बात सुनो, अगर घुड़सवारी करना अच्छा लगता है, तो क्यूवेक ज़रूर जाना.

8. ब्रूश, बेल्जियम

ब्रूश, बेल्जियम के अद्भुत शहरों में से एक है. ऐतिहासिक इमारतों के साथ-साथ ये शहर चॉकलेट और बियर के लिये भी जाना जाता है. मतलब ये है कि अगर आप इतिहास में दिलचस्पी रखते हैं और चॉकलेट-बियर पसंद है, तो यहां जा सकते हैं.

9. पैनटेनल, ब्राज़ील

Source : dailyhunt

अगर ट्रैकिंग करने का ख़ास शौक़ रखते हैं, तो एक बार पैनटेनल ज़रूर जाना चाहिये. इसके साथ ही यहां की हसीन वादियां और ख़ूबसूरत दृश्य आपका मन मोह लेंगे.

10. मद्रिद, स्पेन

Source : bobandsuewilliams

स्पेन की राजधानी मैड्रिड को इस देश का दिल भी कहा जाता है. मौज-मस्ती से भरी रातें यहां आने वाले पर्यटकों की यात्रा सफ़ल बना देती है. वहीं नाइट आउट और नाइट पार्टी के शौक़ीन लोगों के लिये ये जगह जन्नत है.

11. कंबोडिया, सीम रीप

Source : firstpost

अगर धार्मिक जगहों पर घूमने की इच्छा रखते हैं, तो यहां जा सकते हैं.यहां के मंदिरों के साथ ही नदियां और ख़ूबसूरत पहाड़ भी आकर्षण का मुख्य केंद्र मानें जाते हैं.

शहरों के नाम हमने बता दिये हैं, बजट और समय आपको निकालना है. वैसे एक बात बोलूं, ज़िंदगी में कुछ करो न करो इन जगहों पर ज़रूर घूम लेना, वरना बहुत पछतावा होगा.