18 दिन चले महाभारत के युद्ध ने भारत के साथ-साथ दुनिया का इतिहास बदल कर रख दिया. अधर्म के विरुध धर्म का ये युद्ध सिर्फ़ भाईयों की लड़ाई नहीं थी, बल्कि इसमें हर वो शख़्स शामिल था, जिसने खुद से ज़्यादा दोस्ती, समाज़, धर्म, राजनीति या फिर प्रेम को आंका. अपने पहले पार्ट में हमने आपको द्रौपदी और युधिष्ठिर के बारे में कुछ तथ्य बताए थे. अब इस दूसरे पार्ट में अब हम आपको इसके कुछ और किरदारों से जुड़े तथ्यों से अवगत करवाएंगे.

1. अश्वत्थामा जब पैदा हुए, तो उनके रोने में घोड़े की हिनहिनाहट थी, इसलिए उनका नाम अश्वत्थामा पड़ा.

Source: panditbooking

2. सालों की तपस्या के बाद गुरु द्रोणाचार्य ने शिव से वरदान के रूप में अश्वत्थामा को मांगा था. कहा जाता है कि अश्वत्थामा शिव का अंश थे.

Source: rajasthanpatrika

3. अश्वत्थामा के माथे पर एक रत्न लगा था, जिसकी शक्ति से वो बिना खाए, बिना सोए और बिना पानी के लगातार कई दिनों तक रह सकते थे.

Source: patrika

4. अश्वत्थामा को ज्ञान का सागर कहा जाता है. उनके गुरू थे गुरु द्रोण, भीष्म और परशुराम.

Source: firkee

5. अश्वत्थामा पांचाल के राजा थे. पांचाल को गुरु दक्षिणा में पांडवों ने द्रोणाचार्य को दिया था. इसके बाद द्रोण ने पांचाल के दो हिस्से किए और एक अपने बेटे को दे दिया. वहीं दूसरा उन्होंने पांचाल के राजा द्रोपद को वापिस कर दिया.

Source: indilinks

6. भीष्म ने कहा था कि अगर अश्वत्थामा को कभी गुस्सा आया, तो उसे कोई हरा नहीं सकता क्योंकि वो शिव का अंश है. लेकिन दुर्योधन हमेशा ही कर्ण को अश्वत्थामा से ऊपर मानता था. इसका कारण था कि दुर्योधन हमेशा ही अश्वत्थामा को डरपोक समझता था.

Source: vaartaa

7. कर्ण का एक बेटा था, जिसका नाम व्रिशकेतु था. ये धरती पर आखिरी इंसान था, जिसके पास दिव्य शक्तियों का ज्ञान और ब्रह्मास्त्र था.

Source: youtube

8. नकुल, बारिश में बिना भीगे घोड़े की सवारी कर सकते थे. ये कोई दिव्य शक्ति नहीं थी. वो इतने कुशल तलवार बाज़ थे कि अपनी इस कला से वो बारिश की बूंदों को अपने शरीर पर गिरने नहीं देते थे.

Source: khabridost

9. नकुल को अब तक धरती पर पैदा हुए इंसानों में सबसे खूबसूरत कहा जाता है.

Source: webdunia

10. शकुनी को द्वापर युग का सबसे बुद्धिमान शख़्स कहा जाता है. अपनी बहन की एक अंधे शख़्स से शादी होने की वजह से उसने प्रण लिया था कि वो कौरव वंश का नाश कर देगा.

Source: panditbooking

महाभारत के बारे में हम उतना ही जानते हैं, जितना हमने टीवी पर देखा है या फिर अपने बड़ों से कहानी के रूप में सुना है. लेकिन इस महाकाव्य में न जाने कितने काव्यों के बराबर बातें हैं, जो हमने कहीं नहीं सुनी. इन तथ्यों से हमें महाभारत को बेहतर जानने का मौका मिलता है. तो देर किस बात की जल्दी से इस पोस्ट को शेयर करें और अपने दोस्तों को इन तथ्यों से रू-ब-रू करवाएं.

इसके पहले भाग को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Feature Image Source: patrika