कुछ लड़कियों को सजना-संवरना काफ़ी अच्छा लगता है. सीधे शब्दों में कहा जाए, तो मेकअप करने में काफ़ी आगे होती हैं. ऐसी ही मेकअप की शौकीन लड़कियों के लिये हम कुछ मेकअप हैक्स लेकर आये हैं, जिससे उनकी कई सारी दिक्कतें आसानी से हल हो जाएंगी.

1. सूर्य की रौशनी में करें मेकअप चेक

अक्सर लाइट्स की वजह से हमें मेकअप के बाद होने वाले स्पॉट्स नज़र नहीं आते. इसीलिए बाहर जाते वक़्त एक बार कार में बैठेते ही शीशे में अपना चेहरा ज़रुर देख लें, क्योंकि सूर्य की रौशनी में चेहरे पर पड़ने वाले स्पॉट्स साफ़-साफ़ नज़र आते हैं .

2. मस्कारा लगाने का सही तरीका

अक्सर हम मस्कारा ग़लत तरीके से लगाते हैं, मस्कारा हमेशा ऊपर से नीचे नाक की सीध पर लगाना चाहिए.

3. मेकअप ट्यूब को फेंके नहीं

अगर आप भी मेकअप ट्यूब खाली होने के बाद उसे फेंक देती हैं, तो ये न करें. दरअसल, खाली ट्यूब को बीच से काट कर, उसमें से और मेकअप निकाला जा सकता है.

4. Winged Eyeliner का परफ़ेक्ट तरीका

कुछ लोगों के Winged Eyeliner लगाना चुटकियों का खेल होता है, तो वहीं कुछ लोगों के लिये ये काम काफ़ी मुश्किल होता है. अगर आपको भी ये काम मुश्किल लगता है, तो इसका सही तरीका ये रहा.

5. मस्कारा ब्रश को ऐसे करें इस्तेमाल

अक्सर मस्कारा ब्रश सूख जाने के जाने के बाद हम उसे फेंक देते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए. सूखे हुए मस्कारा ब्रश को साफ़ करके उसे दोबारा इस्तेमाल में लाया जा सकता है.

6. लंबे समय तक लगी रहेगी लिसपिस्टिक

ये ट्रिक काफ़ी पुरानी और अच्छी है. होंठो पर लिपिस्टिक ज़्यादा समय तक टिकी रहे, इसके लिये आप टिशू पेपर के इस्तेमाल से उस पर पाउडर लगा लें.

7. घर पर बनाये अपना पसंदीदा Lip Gloss

अपने फ़ेवरेट आईशैडो को क्रश कर करे उसमें Petroleum Jelly मिला लीजिये और तैयार है नया Lip Gloss.

8. चुटकियों में Dark Circles करें गायब

Source : deltadentalia

पार्टी में जाना है और डार्क स्कर्लस चेहरे की रौनक घटा रहे हैं, तो टेंशन न लें. ऊंगली पर ज़रा सा कोलगेट लें और उसे आंखों के नीचे लगाएं, इसके 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें. चेहरे से Dark Circles गायब मिलेंगे.

9. दांतों पर नहीं लगेगी लिपस्टिक

कभी-कभी आपने देखा होगा कि होंठो पर लगी लिपस्टिक दांतों पर लग जाती है. आपके साथ ऐसा न हो, इसलिये लिपस्टिक लगाने के बाद अपनी एक उंगली को होंठो के बीच में रखें, इसके बाद एक्स्ट्रा लिपस्टिक दांतों की जगह आपकी उंगली पर लग जाएगी.

10. सूखे मस्कारे को फिर से करें यूज़

सूखे हुए मस्कारे में Saline Solution मिला कर उसे फिर से इस्तेमाल में लाया जा सकता है.

11. चिपचिपे बालों को ऐसे बनाये फ़्रैश

Source : seattletimes

गंदे बाल अगर धुलने का वक़्त नहीं है, तो उस पर पाउडर लगा लें. बाल पहले की तरह चमकते हुए नज़र आयेंगे.

12. पार्टी में जाने से एक रात पहले बालों में ड्राय शैंपू लगाएं

बालों में Volume के लिये रात में सोने से पहले उस ड्राय शैंपू लगाएं, फिर सुबह उठ कर बार बाल धुल लें. देखिये बालों Volume के साथ शाइन होगा.

13. लिपस्टिक को बनायें आईशैडो

Source : daraz

अगर सफ़र करते वक़्त आप आईशैडो रखना भूल गई हैं, तो घबराएं नहीं. थोड़ा सी लिपस्टिक ऊंगली में लेकर उसे आखों पर लगाएं, वो बिल्कुल आईशैडो की तरह काम करता है.

14. मेकअप से पहले चेहरे पर गुलाब जल लगाएं

Source : Phirbhi

अगर आप की स्किन ड्राय है, तो मेकअप करने से पहले चेहरे पर गुलाबजल लगाएं.

ये मेकअप हैक्स कैसे लगे, कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया देना मत भूलिएगा.

Source : Lifehack