धोखेबाज़ी करने वाले

स्कैम करने वाले

प्रधानमंत्री का चेहरा दिखाकर धोखेबीज़ी करने वाले

मज़ाक नहीं जी, सच्ची बता रहे हैं. भारत में फ़िल्में देखकर चोरी करने वाले तो कई चोर पकड़े गए हैं लेकिन फरीदाबाद में एक ऐसा शख़्स पकड़ा गया है जिसने देश के प्रधानमंत्री की फ़ोटो दिखाकर करोड़ों रुपए धोखे से हड़प लिए. सिर्फ़ प्रधानमंत्री ही नहीं इस धोखेबाज़ ने सरकारी डिपार्टमेंट के नाम का भी इस्तेमाल किया.

Source: Hindustan Times

Hindustan Times के मुताबिक, दिल्ली पुलिस ने एक ऐसे शख़्स को गिरफ़्तार किया है जो प्रधान मंत्री आवास योजना के नाम पर 1500 लोगों से 2 करोड़ ठग चुका है.

आरोपी राजिंदर कुमार त्रिपाठी ने National Housing Development Organisation (NHDO) नाम से एक वेबसाइट भी खोल रखी है. वेबसाइट खोलने पर ये दिख रहा है.

ट्विटर अकाउंट भी खोल रखा है:

New Indian Express के मुताबिक राजिंदर ने 4 एडवर्टाइज़िंग कंपनियों से प्रधानमंत्री आवास योजना को प्रमोट करने के नाम पर 1 करोड़ ऐंठे थे.

HT के अनुसार ACP (क्राइम) अजीत कुमार सिंगला ने कहा,

अंडर सेक्रेटरी ने जानकारी दी कि उन्हें National Housing Development Organisation के चेयरमैन के खिलाफ़ शिकायत मिली. शिकायत करने वाले ने बताया कि वो अपनी वेबसाइट पर प्रधानमंत्री और Ministry of Housing & Urban Poverty Alleviation की तस्वीरों का ग़लत नीयत से इस्तेमाल कर रहा है.

इसके बाद कुछ अन्य कंपनियों ने भी NHDO के ख़िलाफ़ शिकायत दर्ज की.

3 जनवरी को पुलिस ने राजिंदर को हिरासत में लिया. पूछताछ के दौरान उसने 1500-2000 ग्रामीणों को बेवकूफ़ बनाने की बात क़ुबूली.