हमारे देश में कुछ और हो न हो, पर Talented लोगों की भरमार है. किसी में ढेरों मिर्चियां खाने का Talent है, तो कोई कोबरा को भी किस करने की हिम्मत रखता है. जो भी हो अपन लोगों की बात ही कुछ और है.

ऐसे ही एक अत्यन्त Talented बंदे हैं, 32 वर्षीय, मुकेश कुमार फ़्रॉम हरियाणा. मुकेश ऊंचे-ऊंचे पेड़ों पर उल्टे चढ़ जाते हैं. चाहे वो नारियल का पेड़ हो, या खजूर का, इन सब पर चढ़ना मुकेश के उल्टे शरीर का काम है.

बचपन में तो हम सभी को पेड़ों पर चढ़ने का शौक़ रहता है, मुकेश को भी था. 13-14 साल की उम्र में ये शौक़ Addiction बन गया, पेड़ों पर चढ़े बिना, उन्हें चैन ही नहीं आता. ठीक बाहुबली के प्रभास माफ़िक.

बिना अभ्यास के तो कोई भी काम नामुमकिन है. मुकेश ने भी पेड़ पर चढ़ने का ख़ूब अभ्यास किया. कई बार गिरे और घायल हुए. कई बार चोटिल होने के बाद भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी.

मनोज एक मज़दूर हैं और दो जून की रोटी के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, पर इस आम आदमी की आंखों में एक ख़्वाब था, एक अनोखा रिकॉर्ड बनाने का और Guinness Books of World Records में अपना नाम दर्ज कराने का.

शुरू-शुरू में मुकेश सिर्फ़ 2-3 फ़ीट ही चढ़ पाते थे, पर अब उनका दावा है कि वे 50 फ़ीट के भी पेड़ पर आसानी से चढ़ सकते हैं.

अब इस वीडियो में मुकेश के टैलेंट का लुत्फ़ उठा सकते हैं. हमारी आपसे गुज़ारिश है कि इस ऐक्ट को कॉपी करने की कोशिश न करें.

Source: Dw