जब भी हम किसी हवाई यात्रा पर जाते हैं, तो अपने सामान में ज़रूरी चीज़ें, कपड़े-लत्ते आदि लेकर जाते हैं. पर क्या कभी सुना है कि कोई अपने सामान में छुपाकर पाइथन (ख़तरनाक सांप) को ले जा रहा है. जी हां, एक ऐसी ख़बर अमेरिका से आ रही है, जिसमें एक शख़्स कंप्यूटर हार्ड ड्राइव में एक पाइथन को छुपाकर ले जा रहा था. पर वो और उसका छुपा हुआ सांप Barbados की तरफ़ जाने वाली अपनी इस यात्रा पर निकल नहीं पाए.

Source: ndtvimg

ndtv के अनुसार, Miami Herald में प्रकाशित हुई ख़बर के अनुसार, ये घटना अमेरिका के Miami International Airport की है. इस खबर में बताया गया है कि ट्रांसपोर्टेशन सिक्योरिटी एडमिनिस्ट्रेशन (TSA) ऑफ़िसर्स को चेकिंग के दौरान एक सामान में कुछ अटपटा सा महसूस हुआ और जब उन्होंने उस सामान को खोलकर देखा, तो उसमें उनको एक सांप मिला.

Source: spokesman

हालांकि, अभी तक एयरपोर्ट अधिकारियों ने अभी तक ये नहीं बताया है कि ये सांप कितना बड़ा है, उस आदमी ने ऐसा क्यों कहा कि उसके पास सांप था और क्या इसमें एयरलाइन शामिल थी.

TSA के प्रवक्ता, Sari Koshetz ने Herald न्यूज़पेपर को बताया कि जब उस यात्री ने बोला कि उसके पास सांप है तो बेम एक्सपर्ट्स को बुलाया गया, तब उनको हार्ड ड्राइव में एक ज़िंदा पाइथन मिला.

Source: syracuse

Koshetz ने बताया,

'ये सांप किसी भी तरह से कोई आतंकी धमकी नहीं था, लेकिन ये फ़्लाइट में बाकी यात्रियों और स्टाफ़ के लिए ख़तरा था.' इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए ही जानवरों को हवाई जहाज़ में प्रेवश नहीं दिया जाता है. इसके अलावा जानवर तारों को काट सकते हैं, जो उड़ान को ख़तरे में डाल सकता है.'

हालांकि, अब इस सांप को U.S. Fish and Wildlife Service को सौंप दिया गया है और उस शख़्स पर भारी जुर्माना लगाया गया है. अथॉरिटीज़ ने इस आदमी का नाम गुप्त रखा है.

लेकिन ये ऐसा पहला मामला नहीं है, इससे पहले भी कई बार यात्रियों ने प्लेन में जानवरों को ले जाने की कोशिश की है. Miami airport पर ही एक आदमी सांप को बेल्ट की तरह पहना हुआ था और कछुए को अपनी बॉडी पर चिपकाकर चेकपॉइंट पार करने की कोशिश की थी, वहीं एक बार एक औरत ने Fort Lauderdale-Hollywood International Airport पर एक सांप को अपनी ब्रा में छुपाकर ले जाने की कोशिश की थी. पर ये दोनों ही चेकपॉइंट पर ही पकडे गए थे.

Source: ndtv