कला कहीं भी हो सकती है. इस वाक्य पर आपको यकीन हो जायेगा जब आप जापान की अनोखी आर्ट देखेंगे. मैनहोल आर्ट यानी सीवर के ढक्कनों पर की जाने वाली आर्ट जापान में ख़ूब लोकप्रिय हो रही है. आप सीवर के ढक्कनों पर जापान में 12,000 डिज़ाइन देख सकते हैं. जापान के 1,700 शहरों में ये आर्ट बनायी जा रही है. इसके द्वारा समाज में सीवेज के महत्व की ओर ध्यान आकर्षित किया जा रहा है.

40 साल पहले इस आर्ट की शुरुआत हुई थी. जापान में क़रीब 15 मिलियन मैनहोल हैं, इनमें से कुछ को हैंड पेंट किया गया है. ऐसा करते हुए ध्यान रखा जाता है कि ढक्कन पर सही फ़्रिक्शन हो.

ये इतने लोकप्रिय हैं कि टोक्यो में मैनहोल कवर कार्ड्स भी मिलते हैं. निजी कम्पनी GKP ने ऐसे 293 कवर्स के 1.4 मिलियन कार्ड्स रिलीज़ किये हैं.

मैनहोल कवर्स को एक नंबर भी दिया जाता है. इस्तेमाल होने के बाद भी ये बेकार नहीं होते, इनकी बाक़ायदा नीलामी की जाती है और लोग अपने कलेक्शन के लिए इन्हें अच्छी-ख़ासी रक़म देकर ख़रीदते हैं.

जहां एक प्लेन ढक्कन की कीमत लगभग 600 डॉलर होती है, वहीं एक पेंटेड कवर लगभग दोगुनी क़ीमत का होता है. अब इन ढक्कनों का क्रेज़ ऑनलाइन भी बढ़ा है और #manhotalk में इनसे जुड़ी जानकारी उपलब्ध हुई है.

ये कवर्स ऐसे हैं, जो मैनहोल की लोगों के दिमाग़ में इमेज बदल सकते हैं.

Source: Hindustantimes