बीते कुछ समय से भारत की सबसे बड़ी और पहली विमान सेवा एयर इंडिया किसी न किसी बात की वजह से सुर्ख़ियों में बनी रहती है, कभी अपने स्टाफ़ की हरकतों की वजह से, तो कभी घंटों की देरी के कारण. आये दिन एयर इंडिया की उड़ानों में हो रही देरी के कारण इस विमानन कंपनी का ग्राफ़ लगातार नीचे गिरता जा रहा है. हाल ही में इसी देरी के चलते फ़्लाइट में हुई 28 घंटों की देरी के कारण एयर इंडिया को यात्रियों को देना होगा 88 लाख डॉलर का हर्जाना. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 9 मई को दिल्ली-शिकागो की ये फ़्लाइट 28 घंटे की देरी से पहुंची, जिसमें तीन बच्चों समेत 323 लोग सफ़र कर रहे थे. हालांकि, ये देरी मौसम की गड़बड़ी की वजह से हुई थी. पर ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब एयर इंडिया की किसी फ़्लाइट ने उड़ान भरने में देरी की हो, बल्कि ऐसा पहले भी कई बार हो चुका है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ घटनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जब एयर इंडिया की उड़ान में देरी की वजह से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा है.

Source: thehindu

1. उड़ान में देरी होने पर यात्री ने पेन से किया खुद को घायल

ndtv के अनुसार, ये मामला चेन्नई एयरपोर्ट का है, जहां मुंबई जाने वाली उड़ान में देरी होने से नाराज़ और परेशान 37 वर्षीय एक व्यक्ति की एयरलाइन्स के अधिकारियों से देरी को लेकर पहले कहासुनी हुई और उसके बाद उसने पेन से ख़ुद को घायल कर लिया. ख़बरों के मुताबिक़, व्यक्ति कथित रूप से शराब के नशे में था. इस घायल पैसेंजर को इलाज के लिए हवाईअड्डे पर स्थित अस्पताल ले जाया गया. उसके बाद प्लेन अपने गंतव्य के लिए रवाना हुआ.

एयरपोर्ट के सूत्रों के अनुसार, ये पैसेंजर एयर इंडिया की देर रात 2:30 बजे की मुंबई फ़्लाइट से जाने वाला था, लेकिन इसमें लगभग तीन घंटे का विलंब हो गया. जब इस यात्री ने एयरलाइन के अधिकारियों से पूछताछ की और उनके बीच कहासुनी हो गयी. पैसेंजर ने एयरपोर्ट ऑफ़िसर्स से कहा कि इस फ़्लाइट में देरी होने के कारण मुंबई से उसकी दूसरी फ़्लाइट छूट जायेगी. पर जब उसको कोई रास्ता नज़र नहीं आया तो उसने झुंझलाहट में खुद को पेन से घायल कर लिया.

Source: slidesharecdn

2. 'चूहे' के कारण एयर इंडिया की फ़्लाइट में हुई नौ घंटे की देरी

firstpost के अनुसार, 2017 में अगस्त में दुनिया की सबसे लंबी उड़ानों में से एक दिल्ली-सैन फ़्रांसिस्को की एयर इंडिया की फ़्लाइट 9 घंटे की देरी से पहुंची थी. इस फ़्लाइट के इकॉनोमी क्लास में 173 और बिज़नेस क्लास में 34 यात्रियों के साथ-साथ एक चूहा भी ट्रैवल कर रहा था. जिसे फ़्लाइट से निकालने की 6 घंटों की जद्दोजहद के कारण इस उड़ान में देरी हुई थी. इस सब के चलते विमान के क्रू की ड्यूटी ख़त्म हो गई और दूसरी टीम के आने में 3 घंटों का और अधिक समय लगा. कुल मिलाकर दिल्ली से सैन फ़्रांसिस्को जाने वाली ये फ़्लाइट 9 घंटे देरी से पहुंची. लेकिन ये पहला मामला नहीं था जब एयर इंडिया की उड़ान में चूहे के कारण देरी हुई हो, इससे पहले भी ऐसी ख़बरें आती रही हैं.

3. एयर इंडिया के अधिकारी का विंडो सीट के लिए यात्री के साथ हुआ विवाद, उड़ान में 33 मिनट की देरी

ndtv के अनुसार, इसी साल अप्रैल महीने में एयर इंडिया की घरेलू उड़ान के दौरान एक ऑफ़िसर और यात्री के बीच विंडो सीट को लेकर हुए विवाद के चलते दिल्ली-अमृतसर की ये उड़ान आधा घंटे से अधिक देरी से उड़ान भर पाई थी. जिसके बाद अनुशासनहीनता के मामले में ऑफ़िसर को निलंबित कर दिया गया.

4. एयर इंडिया के प्लेन में उड़ान के दौरान खिड़की का पैनल गिरा, तीन यात्री घायल

TOI के अनुसार, 22 अप्रैल, 2018 को अमृतसर से दिल्ली आ रहे एयर इंडिया के प्लेन बोइंग 787 ड्रीमलाइनर(VTANI) में उड़ान के दौरान अचानक विंडो पैनल अंदर गिर गया, जिससे तीन पैसेंजर घायल हो गए थे. इतना ही नहीं इस घटना में कुछ ऑक्सिजन मास्क भी खुल गए थे.

Source: livelaw

5. पायलट के देर से पहुंचने के कारण फ़्लाइट हुई 1 घंटे से ज़्यादा लेट

deccanchronicle के अनुसार, पिछले साल दिसंबर महीने में एयर इंडिया की दिल्ली- विजयवाड़ा उड़ान एआई 459 के पायलट को आने में देर होने की वजह से इस उड़ान में लगभग 1 घंटे की देरी हुई. इस फ़्लाइट में इस विमान में उड्डयन मंत्री, अशोक गजपति राजू सहित 125 यात्री भी थे. वहीं लोगों ने पायलट की ग़लती के लिए मंत्री जी पर ही धावा बोल दिया. इस घटना के बाद एयर इंडिया ने अपने तीन कर्मचारियों को तो निलंबित कर दिया था और पायलट को भी उसकी इस हरक़त के लिए चेतावनी दी गई थी.

6. उड़ान में देरी होने के कारण पैसेंजर्स ने लगाए 'एयर इंडिया हाय-हाय के नारे'

twitter user के अनुसार, पिछले साल दिसंबर महीने में ही एयर इंडिया के पैसेंजर्स फिर घरेलू उड़ान में देरी के कारण परेशानी का सामना करना पड़ा.24 दिसंबर, 2017 को मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर फ़्लाइट के टेक-ऑफ़ करने के लिए यात्रियों को पांच घंटे तक इंतजार करना पड़ा. इस फ़्लाइट को सुबह 9 बजे टेक-ऑफ़ करना था, पर वो पांच घंटे की देरी से टेक-ऑफ़ कर पाई. इतना ही नहीं पैसेंजर्स को 2 घंटे विमान के अंदर ही बैठने के लिए कहा गया. बाद में जब यात्री बाहर आये तो उन्होंने एयरपोर्ट पर हंगामा किया और एयर इंडिया हाय-हाय के नारे लगाए. इस उड़ान में हुई इस देरी का जवाब भी एयर इंडिया ने गोल-मोल ही दिया और देरी के लिए सिर्फ़ टेक्निकल डिले कह कर टाल दिया था.

7. पायलट ने एक मोबाइल फ़ोन के लिए दो घंटे तक लटका दी एयर इंडिया की फ़्लाइट

TOI के अनुसार, ये मामला 18 मार्च, 2018 का है, जब लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे पर एयर इंडिया का बोईंग ड्रीमलाइनर अहमदाबाद के लिए उड़ान भरने वाला था. तभी केबिन प्रमुख को पता चला कि प्लेन में एक लावारिस मोबाइल फ़ोन रखा है. जांच करने पर पता चला कि वो फ़ोन ग्राउंड स्टाफ़ के मेंटिनेंस इंजीनियर का है, जिसे वो भूल से प्लेन में छोड़ गया है. इसलिए पायलट ने उड़ान से पहले मोबाइल को उसके मालिक को सौंप का फ़ैसला लिया. पायलट ने उड़ान टीम के केबिन प्रमुख को सूचना दी और मोबाइल लौटाने के निर्देश दिए और फ़ोन उसके मालिक को लौटा दिया गया, लेकिन इस सब के कारण लंदन एयरपोर्ट से उड़ान भरने में फ़्लाइट को दो घंटों की देरी हो गई थी. ये एक अनोखा कारण था फ़्लाइट के लेट होने का.

अगर एयर इंडिया में सफ़र के दौरान आपके साथ भी ऐसा कुछ हुआ है, तो हमसे शेयर ज़रूर करियेगा.

Feature Image Source: india