कभी-कभी हमारी और आपकी ज़िन्दगी में ऐसी कोई घटना होती है, जिस पर हम यकीन नहीं कर पाते हैं और सोचने पर मजबूर हो जाते हैं कि क्या ऐसा भी हो सकता है. ऐसा ही एक मामला USA से आ रहा है, जहां एक कपल को DNA टेस्ट के बाद पता चला कि वो ट्विन्स हैं. जी हां, भाई-बहन.

Source: kxcdn

अमेरिका में रहने वाले एक शादीशुदा कपल ने IVF तकनीक से माता-पिता बनने के लिए जब DNA टेस्ट करवाया तो, रिपोर्ट आने के बाद उनके पैरों तले ज़मीन खिसक गई क्योंकि तब उनको पता चला कि वो जुड़वा भाई-बहन हैं. हालांकि, ये कपल इस बात को स्वीकार नहीं करना चाह रहा है. आइये अब जानते हैं इनकी कहानी क्या है.

Source: metrouk

ये कपल एक ही कॉलेज पढ़ता था और उसी टाइम से ये दोनों साथ रह रहे थे. शादी के बाद ये दोनों अमेरिका के Mississippi स्टेट में स्थित एक क्लिनिक में यह सोचकर गए थे कि यहां पर उन्हें अपना बच्चा पैदा करने में मदद मिलेगी, लेकिन वहां जाकर उनको जो पता चला, वो जानकार उनके होश उड़ दिए. क्लिनिक के डॉक्टर ने बताया, 'यह एक रूटीन टेस्ट है और हम दोनों सैंपल में सामान्यतः यह देखते हैं कि कहीं उनमें कोई संबंध तो नहीं है या था. लेकिन इस केस में शामिल लैब असिस्टेंट दोनों सैम्पल्स में समानता देखकर हैरान रह गया. हालांकि सैंपल्स को और नजदीक से देखने पर डॉक्टर ने उनमें और भी समानताएं देखीं.'

इसके बाद क्लिनिक के डॉक्टर ने इस कपल की फ़ाइल्स को अलग-अलग अच्छे से चेक किया, और तब उनको ये पता चला कि दोनों का जन्म साल भी एक ही है, तारीख और दिन भी एक ही है. इन दोनों का जन्म साल 1984 है.

Source: metrouk

डॉक्टर ने बताया, 'इनकी फ़ाइल्स देखने के बाद मुझे विश्वास हो गया कि ये दोनों जुड़वा हैं.' हालांकि, उनको ये नहीं पता था कि इस कपल को इसकी जानकारी पहले से थी या नहीं. इसके बाद डॉक्टर ने बताया कि जब अगले अपॉइंटमेंट में इस कपल को ये बात बताई गई तो वो दोनों ज़ोर-ज़ोर से हंसने लगे और उन्होंने इस पर यकीन भी नहीं किया. लेकिन 'पति ने कहा कि एक ही बर्थडे शेयर करने को लेकर कई लोगों ने उन्हें टोका है और कहा है कि वे देखने में एक जैसे लगते हैं, लेकिन यह केवल एक मजेदार संयोग है.' उन्होंने आगे बताया, 'पत्नी मुझसे यह कहलवाने के लिए बहस करती रही कि मैं मजाक कर रहा था. काश यह मजाक ही होता. लेकिन उन्हें सच तो बताना था.' दोनों पति-पत्नी से बात करने के बाद डॉक्टर ने उन्हें समझाया कि यह कैसे हुआ.

बात दरअसल ये है कि जब ये दोनों कॉलेज में मिले, तो एक-दूसरे को पसंद करने लगे और तुरंत ही रिलेशन में बंध गए. लेकिन डॉक्टर के अनुसार, सच तो ये है कि इनके माता-पिता की मौत के बाद इनको दो अलग-अलग दम्पति ने गोद लिया, इसलिए इन दोनों ने अलग-अलग जगहों पर अपना बचपन जिया. इसीलिए जब वो कॉलेज में मिले तो एक-दूसरे को पसंद करने लगे और उनको लगा कि वो साथ रह कर अच्छा जीवन बिता सकते हैं.

Source: metrouk

जब इनके बचपन के बारे में पता किया गया, तो इस बात की पुष्टि हो गई कि जब वो नवजात ही थे, तभी एक कार दुर्घटना में उनके बायलॉजिकल माता-पिता की मौत हो गई थी. फ़ैमिली में किसी ने उनकी जिम्मेदारी नहीं ली, तो उन्हें स्टेट की देखरेख में रखा गया और बाद में अलग-अलग परिवारों ने उन्हें गोद ले लिया. लेकिन दोनों ही फैमिलीज़ को ये नहीं बताया गया कि वो दोनों जुड़वा हैं.'

इस कपल के बारे में डॉक्टर ने कहा, 'मैं उम्मीद करता हूं के वो इसका कुछ न कुछ हल ज़रूर निकालेंगे. मेरे लिए यह एक असाधारण केस है, क्योंकि मेरा काम जोड़ों को बच्चा पैदा करने में मदद करना है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मेरे पूरे करियर में ऐसा पहली बार हुआ है, जब मैं ऐसा न कर पाने के लिए बहुत खुश हूं.'

Feature Image Source: metrouk

Source: timesofindia