पिछले कुछ सालों में भारत की महिलाओं ने देश-विदेश में अपनी प्रतिभा का ज़बरदस्त प्रदर्शन करते हुए विश्वपटल पर देश का परचम लहराया है. आज ये बात इसलिए कर रहे हैं कि अंतर्राष्ट्रीय चैंपियनशिप्स में देश के लिए बॉक्सिंग में 5 गोल्ड मेडल जीत चुकी मैरीकॉम अपने छठे स्वर्ण पदक के लिए मुकाबला करने वाली हैं.

Source: dnaindia

NDTV के अनुसार, लंदन ओलिंपिक में ब्रोंज़ मेडल जीत चुकी और भारत की स्‍टार महिला बॉक्‍सर एमसी मैरीकॉम (MC Mary Kom) ने दसवीं एआईबीए महिला विश्व चैंपियनशिप (Women's World Boxing Championships) के फ़ाइनल एंट्री कर ली है. पूरे देश के लिए ये गर्व की बात है.

Source: indianexpress

गौरतलब बात है कि आज यानि गुरूवार को लंदन ओलिंपिक में खेले गए सेमीफ़ाइनल मुकाबले में भारतीय बॉक्‍सर, मैरीकॉम ने नॉर्थ कोरिया की Hyang Mi Kim को कड़ी शिकस्त दी है. इस मुक़ाबले को मैरीकॉम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 5-0 के अंतर से जीता. इस मुकाबले में शुरुआत से ही आक्रामक रुख रखते हुए अपने मज़बूत मुक्कों के साथ Hyang को परास्त किया. इस जीत के साथ ये बात तो पक्की हो गई है कि अब मैरीकॉम इस चैंपियनशिप में गोल्ड या सिल्वर मेडल तो जीत कर ही वापस आएंगी.

Source: assettype

अगर मैरीकॉम ये फ़ाइनल मैच जी जाती हैं, तो वो छठी बार वर्ल्‍ड चैंपियन बनने वाली देश की पहली महिला बॉक्सर बन जाएंगी. आपको बता दें कि पिछले साल एशियाई चैंपियनशिप के फ़ाइनल में भी मैरीकॉम Hyang को हरा चुकी थीं. शायद यही वजह थी कि मैच की शुरुआत से ही वो कॉंफिडेंट नज़र आ रहीं थीं. इसके साथ ही आपको बता दें कि पांच बार वर्ल्‍ड चैम्पियन बन चुकीं मैरीकॉम ने अपने पिछले मुकाबले में चीन की यू वु पर 5-0 (30-27, 29-28, 30-27, 29-28, 30-27) से जीत दर्ज की थी.

Source: cloudfront

All the Best मैरीकॉम! हम सबकी यही दुआ है कि ये मेडल जीत कर आना और एक बार फिर देश को गौरवान्वित करना.