अगर आप अपने लक्ष्य को हासिल करना चाहते हैं, तो आपको उसे पाने की ज़िद करनी होगी. उसके प्रति समर्पित रहना पड़ेगा. कई लोग इसके साक्षात उदाहरण हैं, जिन्होंने अपनी मेहनत से पूरी दुनिया में सफ़लता के झंडे गाड़ दिए है. उन्हीं लोगों में से एक हैं, धर्मपाल गुलाटी, जिन्होंने सफ़लता का एक नया मुकाम हासिल किया है. 96 वर्ष की आयु में इन्हें 21 करोड़ रुपए सैलरी मिलती है. अब आप सोच रहे होंगे कि इस उम्र में ये इतना कैसे कर पाते हैं, तो वाकई में सही सोच रहे हैं. आज हम अपने इस आर्टिकल में इनके बारे में बताने जा रहे हैं.

Source: TOI

MDH मसालों के पैकेट पर छपी 'दादाजी' की फ़ोटो से शायद ही कोई अंजान हो. एक अंग्रेजी अख़बार के मुताबिक़, धर्मपाल गुलाटी भारतीय खुदरा बाजार में बिकने वाले उत्पाद के रूप में सबसे अधिक सैलरी लेने वाले CEO हैं. ये कोई मामूली बात नहीं है.

Source: TOI

जानकारी के लिए बता दूं कि धर्मपाल जी महज़ पांचवी पास हैं.मगर अपनी बदौलत आज इन्होंने मसालों का एक साम्राज्य खड़ा कर दिया है. इन्होंने पिछले वित्तीय वर्ष में 21 करोड़ रुपए सैलरी ली है जोकि गोदरेज कंज्यूमर के आदि गोदरेज और विवेक गंभीर, हिंदुस्तान यूनिलिवर के संजीव मेहता और आईटीसी के वाई सी देवेश्वर से भी ज्यादा है. अब सवाल है कि ये कैसे हुआ?

Source: TOI

अगर सवाल है, तो उसका जवाब भी है. FMCG सेक्टर पर जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, धर्मपाल गुलाटी की कंपनी 'महाशियां दी हट्टी' (MDH) ने वित्तीय वर्ष में करीब 213 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है. पिछले साल के मुकाबले कंपनी को इस साल 25 प्रतिशत का मुनाफा हुआ है.

Source: TOI
कंपनी के मुनाफे पर MDH के वाइस प्रेसिडेंट राजिंदर कुमार कहते हैं कि वे प्रतिद्ंद्वियों को कीमतों से मात दे रहे हैं. अन्य कंपनियां प्राइजिंग स्ट्रैटजी को अपनाने की कोशिश करती हैं, लेकिन हम कीमतें कम रखते हैं. इस वजह से फ़ायदा ज्यादा होता है.'

विज्ञापनों में भी गुलाटी जी धूम मचाए रहते हैं

इसे आप एक संयोग ही कह सकते हैं कि MDH प्रमुख अपने सभी उत्पादों के विज्ञापन में मौजूद रहते हैं.

मसालों की दुनिया के बेताज बादशाह दिल के भी बादशाह हैं. वे अपनी कुल कमाई का 90 प्रतिशत हिस्सा समाज कल्याण में लगा देते हैं. 94 साल की उम्र बहुत होती है. इस उम्र में लोगों के हाथ-पांव काम करना बंद कर देते हैं मगर धर्मपाल जी एक साक्षात उदाहरण हैं. सलाम है इनके जज़्बे को.

Source: TOI