कुछ दशक पहले तक फ़्रिज का अविष्कार नहीं हुआ था, तब लोग ठंडा पानी पीने के लिए मिट्टी के मटके का इस्तेमाल करते थे. आज फ़्रिज होने के बावज़ूद भी कई घरों में मटके का पानी ही पिया जाता है. पानी को ठंडा रखने के साथ-साथ मटके के पानी के अनेक फ़ायदे हैं, जो शायद अब तक आपको नहीं पता होंगे. आज इसके कुछ ज़रूरी लाभ बता रहे हैं, जान लो.

1. प्राकृतिक रूप से पानी को ठंडा रखता है

Source : inuth

मिट्टी के बर्तन प्राकृतिक रूप से छिद्रपूर्ण होते हैं, जो कि पानी को नेचुरल तरीके से ठंडा रखते हैं और इससे मानव शरीर को भी काफ़ी फ़ायदा मिलता है. वैज्ञानिकों के अनुसार, मिट्टी के बर्तनों में USP पाई जाती है, जो कि मौसम के अनुसार पानी के टेम्प्रेचर को कम करता है. इसके अलावा इसे खरीदने के लिए आपको अपनी जेब चेक करने की ज़रूरत भी नहीं है.

2. प्राकृतिक चिकित्सक

Source : jhabualive

मिट्टी के बर्तन खनिजों और विद्युत चुम्बकीय ऊर्जा से भरपूर होते हैं, जो हमारे शरीर को Re-Energizes करने में सहायक हैं. इसके अलावा धूप में नष्ट हुई ऊर्जा की भरपाई करने में भी मदद मिलती है.

3. सनस्ट्रोक से बचाता है

Source : hindimilap

मटके का पानी हमारे शरीर में ग्लोकोज़ की मात्रा को नियंत्रित रखता है. इसके साथ ही गर्मियों के मौसम में Sun Stroke से भी बचाता है. इसके लिए बस आपको हर रोज़ मटके का ताज़ा पानी पीना होगा.

4. पानी की अशुद्धता को करता है दूर

Source : atalhind

मटके में इस्तेमाल की जाने वाली मिट्टी क्षारीय होती है और जब ये अशुद्ध पानी के साथ मिलती है, तो इसके pH लेवल को बेअसर कर देती है. जिससे इंसान को Acidity और Gastronomic Pain जैसी समास्याएं नहीं होती.

5. पाचन तंत्र रहता है स्वस्थ्य

Source : dnaindia

प्लास्टिक की बोतल में पानी रखने के कारण फ़्रिज का पानी रासायनिक क्रियाओं के कारण शरीर के लिए हानिकारक होता है. वहीं मटके का पानी न सिर्फ़ हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक है, बल्कि Testosterone को भी संतुलित बनाये रखता है.

6. गले के इंफ़्केशन को करता है ख़त्म

Source : sehatgyan

ख़ांसी, ज़ुकाम और अस्थमा के मरीजों को मटके का पानी पीने की सलाह दी जाती है. क्योंकि ये गले और श्वसन रोगों से दूर रखने में मदद करता है.

इसके साथ ही एक और बात बाज़ार में कई तरह के मटके मौजूद होते हैं, लेकिन आपको मीका कण वाले, यानि ‘Micaceous Clay Pot’ ही खरीदना है. ये प्राकृतिक रूप से पानी को ज़्यादा देर तक ठंडा रखता है. अब इतने फ़ायदे जानने के बाद घर में मटका लाने में बिलकुल भी देरी मत करना.

Source : TOI

Feature Image Source : jagruk