कई दशकों से सैंकड़ों लोग मुंबई आ रहे हैं. अपनी किस्मत आज़माने, फ़िल्मी पर्दे पर चमकने, लेकिन चमकता वही है जिसमें रौशनी होती है, कुछ कर गुज़रने का जज़्बा होता है. हर दौर में एक नया सितारा आता है, कभी राजकपूर थे तो कभी राजेश खन्ना, धर्मेंद्र, दिलीप कुमार और अमिताभ बच्चन. इस वक़्त किसी एक नहीं, अलग-अलग एक्टर्स का दौर है.

Source: redtea

जानते हैं उन सितारों के बारे में जो आज के A लिस्टर हैं:

1. राधिका आप्टे

Source: dnaindia

हिंदी, मराठी, मलयालम और तेलुगु भाषा में फ़िल्में कर चुकीं राधिका आप्टे को कौन नहीं जानता. उन्होंने हर क़दम पर अपने अभिनय से ख़ुद को साबित किया है, चाहे वो फ़िल्म बदलापुर हो या पैडमैन या फिर पार्च्ड.

2. पंकज त्रिपाठी

Source: dnaindia

बिहार के छोटे से गांव गोपालगंज से आए पंकज त्रिपाठी ने कभी नहीं सोचा होगा कि वो एक्टिंग के धुरंधरों के बीच अपनी जगह बना पाएंगे. मगर उनके अभिनय ने सबको पीछे छोड़ दिया. गैंग्स ऑफ़ वासेपुर, मसान या फिर वेब सीरीज़ मिर्ज़ापुर सबमें उन्होंने अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया है. इनके अभिनय को सरहाते हुए साल 2018 के स्टार स्क्रीन अवॉर्ड्स में बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के अवॉर्ड से नवाज़ा गया है.

3. विकी कौशल

Source: indianexpress

एक पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखने वाले विकी कौशल ने फ़िल्म मसान में बनारस शहर के ठेठ देसी लड़के का किरदार निभाकर सबके दिलों में जगह बनाई थी. इसके लिए विकी ने कई अवॉर्ड भी जीते थे. इसके बाद रमन राघव 2.0, संजू, मनमर्जियां राज़ी और उरी: द सर्जिकल अटैक में शानदार अभिनय किया.

4. आयुष्मान खुराना

Source: firstpost

रियलटी शो से अपने करियर की शुरुआत करने वाले आयुष्मान खुराना ने क़दम-क़दम पर ख़ुद को साबित किया है. विक्की डोनर जैसी चैलेंजिंग फ़िल्म से अपने फ़िल्मी करियर की शुरूआत की थी. इसके बाद दम लगा के हईशा, शुभ मंगल सावधान, बरेली की बर्फ़ी, अंधाधुन और बधाई हो जैसी हिट फ़िल्म देकर बॉक्स ऑफ़िस पर अपनी जगह बना ली है.

5. राजकुमार राव

Source: mensxp

फ़िल्म लव, सेक्स और धोखा से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत करने वाले राजकुमार राव ने अपने अभिनय के आगे सबको झुकने पर मजबूर कर दिया. इतना ही नहीं, फ़िल्म ‘काय पो छे!’ के लिए इन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार और फ़िल्म ‘शाहिद’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था. इसके बाद शादी में ज़रूर आना, न्यूटन, बरेली की बर्फ़ी और ओमेर्टा जैसी बेहतरीन फ़िल्में भी दीं हैं.

6. रणवीर सिंह

Source: theweek

2010 में अपने करियर की शुरुआत ‘बैंड बाजा बारात’ से करने वाले अभिनेता रणवीर सिंह ने एक के बाद एक सुपरहिट फ़िल्में दी हैं. राम लीला, बाजीराव मस्तानी, पद्मावत और सिम्बा उनकी सुपरहिट फ़िल्मों में शामिल हैं. अपनी शानदार एक्टिंग के लिए ऱणवीर सिंह ने कई पुरस्कार भी जीते हैं.

7. आलिया भट्ट

Source: indianexpress

अपने शानदार अभिनय और लगातार हिट देकर आलिया भट्ट ने अपने फ़ैंस के दिलों में ख़ास जगह बना ली है. उन्होंने करन जौहर की फ़िल्म स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर से अपने करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद उन्होंने हाईवे, टू स्टेट्स, हम्प्टी शर्मा की दुल्हनियां में शानदार अभिनय किया. उन्हें कई पुरस्कारों से भी नवाज़ा जा चुका है. फ़िल्म राज़ी में भी उनके अभिनय की बहुत चर्चा हुई थी.

8. सुशांत सिंह राजपूत

Source: dnaindia

टीवी सीरियल किस देश में है मेरा दिल और पवित्र रिश्ता में नज़र आ चुके सुशांत सिंह राजपूत एक बड़ा नाम बन चुके हैं. उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरूआत 'काय पो छे' से की थी. इसके बाद शुद्ध देसी रोमांस, पीके और एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी में शानदार अभिनय किया था.

9. सानया मल्होत्रा

Source: newsd

दंगल गर्ल के नाम से फ़ेमस हुईं सानया मल्होत्रा फ़िल्मी दुनिया का एक उभरता सितारा हैं, जिन्होंने अपने दमदार अभिनय से लोगों को अपने ऊपर विश्वास करने पर मजबूर कर दिया है. सानया हाल ही में ‘बधाई हो’ फ़िल्म नज़र आई थीं, जो सुपरहिट हुई थी.

10. तापसी पन्नू

Source: firstpost

तापसी पन्नू ने अबतक तेलुगु, तमिल, मलयालम और हिन्दी फिल्मों में काम किया है. फ़िल्मों से पहले मॉडलिंग करियर के समय उन्होंने विज्ञापनों में भी काम किया था. इसके लिए तापसी को 2008 में पैंटालून फ़ेमिना मिस फ़्रेश फ़ेस और साफ़ी फ़ेमिना मिस ब्यूटीफ़ुल स्किन के ख़िताब से नवाज़ा गया था. उन्होंने हिंदी फ़िल्मों में बेबी, पिंक, नाम शबाना और मनमर्ज़ियां जैसी फ़िल्में की हैं.

11. टाइगर श्रॉफ़

Source: india

टाइगर श्रॉफ़ को मार्शल आर्ट्स में भी महारत हासिल है. इन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत एक्शन रोमांटिक फ़िल्म हीरोपंती से की थी. इस फ़िल्म के लिए टाइगर को फ़िल्फ़ेयर अवार्ड फ़ॉर बेस्ट मेल डेब्यू मिला था. इसके बाद बाग़ी और बाग़ी-2 में जमकर एक्शन कर टाइगर ने लोगों को 90 के दशक की याद दिला दी थी.

12. स्वरा भास्कर

Source: indianexpress

स्वरा भास्कर को उनकी फ़िल्म तनु वेड्स मनु में कंगना की सहेली पायल की भूमिका के लिए जाना जाता है. इसके बाद तनु वेड्स मनु का सीक्वेल, रांझणा, निल बट्टे सन्नाटा और वीरे दी वेडिंग उनकी बेहतरीन फ़िल्मों में शामिल हैं.

13. भूमि पेडनेकर

Source: dnaindia

भूमि पेडनेकर उभरती हुई बॉलीवुड अभिनेत्रियों में से एक हैं. अभिनय से पहले उन्होंने यश राज बैनर में बतौर सहायक निर्देशक काम किया था. इसके बाद फ़िल्म दम लगा के हईशा से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की. इसी फ़िल्म के लिए उन्हें फ़िल्मफ़ेयर की सर्वश्रेष्ठ डेब्यू अभिनेत्री के अवॉर्ड से सम्मानित भी किया गया था. इसके अलावा शुभ मंगल सावधान और टायलेट: एक प्रेम कथा में शानदार अभिनय किया था.

14. कार्तिक आर्यन

Source: newstrack

कार्तिक आर्यन कई हिन्दी फ़िल्मों में काम कर चुके हैं. इन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत फ़िल्म 'प्यार का पंचनामा' से की थी. इस फ़िल्म में उनका 5 मिनट का मोनोलॉग लोगों के दिल में ऐसा बसा कि कार्तिक रातोंरात लोगों के दिलों की धड़कन बन गए. इसके बाद प्यार का पंचनामा 2 और सोनू के टीटू की स्वीटी में शानदार अभिनय कर कार्तिक आर्यन आज हर लड़की के दिलों की धड़कन हैं.

15. नुसरत भरूचा

Source: cloudfront

नुसरत भरुचा ने लव सेक्स और धोखा से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी. इससे उन्हें ज़्यादा पहचान नहीं मिली. इसके बाद आई प्यार का पंचनामा, प्यार का पंचनामा 2, आकाश-वाणी और सोनू के टीटू की स्वीटी से नुसरत ने साबित कर दिया कि वो भी इस लिस्ट में शामिल हो सकती हैं.

16. राधिका मदान

Source: mumbailive

राधिका ने एकता कपूर के सीरियल तू ही आशिक़ी से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी. साल 2018 में उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत फ़िल्म पटाखा से की. इसमें इनके रोल को इतना सराहा गया कि राधिका ने स्टार स्क्रीन अवॉर्ड भी अपने नाम कर लिया.

तो ये थे फ़िल्मी दुनिया के वो उभरते सितारे, जिन्होंने अपने अभिनय के दम पर अबतक दर्शकों को अपना फ़ैन बनाया है और आगे भी बनाते रहेंगे.

इसके अलावा इस साल कुछ नए कलाकार जैसे जाह्नवी कपूर, सारा अली ख़ान और ईशान खट्टर भी अपने अभिनय से आपके दिलों में जगह बनाने की कोशिश करते नज़र आएंगे.