21 साल की मारविया मलिक का नाम पाकिस्तान के इतिहास में दर्ज हो चुका है. इसकी वजह है मारविया का पहली महिला ट्रांसजेंडर एंकर होना. वह लाहौर के कोहीनूर न्यूज़ चैनल में ट्रेनी एंकर के पद पर बहाल की गईं है. इसके बाद से पाकिस्तान में चारों ओर मारविया के चर्चे होने लगे. इस ख़्याती के चलते उन्हें पाकिस्तान फै़शन डिज़ाइन काउंसिल द्वारा आयोजित फैशन शो में बतौर पहली ट्रांसजेडर मॉडल कैट वॉक करने का गौरव प्राप्त हुआ. हाल ही में पाकिस्तान में LGBT समाज के लोगों के लिए कई प्रगतिवादी कदम उठाए जा रहे हैं. इसके लिए कई पुराने क़ानून बदले गए हैं.

मलिका ने पाकिस्तान के पंजाब विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में स्नातक किया है. सीएनएन से हुई बातचीत में उन्होंने बताया कि इस पोस्ट पर अप्लाई करने का मकसद ट्रांसजेंडर कम्यूनिटी की प्रतिभा दुनिया के सामने लाना था. हम देश को दिखाना चाहते हैं कि हम कतई मज़ाक के पात्र नहीं हैं. हम भी इंसान हैं.

मारविया मलिक के लिए पाकिस्तान जैसे रूढ़ीवादी देश में इस मुकाम तक पहुंचना बिल्कुल आसान नहीं रहा होगा. इससे ये साबित हो रहा है की धीरे-धीरे ही सही पाकिस्तान बदलाव की ओर बढ़ रहा है. हालांकि मारविया ने ये माना कि अभी सिर्फ़ शुरूआत हुई है.

Source: indiatimes