ऑस्ट्रेलिया की नाविक लिसा ब्लेयर अब एक नया कीर्तिमान स्थापित करने को तैयार हैं. वो विश्व की एक ऐसी इकलौती महिला बनने वाली हैं, जिन्होंने महज़ सौ दिनों से भी कम समय में अकेले जहाज द्वारा पूरे अंटार्कटिका की बिना रूके-थके समुद्री यात्रा कर एक नया विश्व रिकॉर्ड कायम करने की दिशा में अपना कदम बढ़ा दिया है. इस यात्रा के लिए वो ऑस्ट्रेलिया के शहर Albany से सोमवार को रवाना हो चुकी हैं.

सिन्हुआ समाचार एजेंसी के मुताबिक, 32 साल की ये महिला Queensland से शुरू कर दक्षिणी महासागर के Cape Leeuwin, Cape Horn और Cape Agulhas के रास्ते होकर अपनी समुद्री यात्रा पूरी करेगी. इन इलाकों के पानी को दुनिया का सबसे ख़तरनाक पानी माना जाता है.

ब्लेयर की यह यात्रा इतनी आसान भी नहीं होगी. उन्हें विशाल समुद्र को पार करने के अलावा, तेज़ हवाओं और बड़ी-बड़ी बर्फ़ की चट्टानों की चुनौतियों का भी सामना करना पड़ेगा. ब्लेयर की इस समुद्र यात्रा में उन्हें कदम-कदम पर संघर्ष के लिए तैयार रहना होगा.

ब्लेयर के मुताबिक, मैं समुद्री परीक्षण कर चुकी हूं. हम लोगों ने चार-से पांच घंटे तक हर दिन दोपहर में सारे उपकरणों के साथ जलयात्रा भी की है. साथ ही हमने सारे इलेक्ट्रोनिक उपकरणों का टेस्ट भी कर लिया है. सबकुछ सही ढंग से काम कर रहा है या नहीं, इसकी ज़ांच हमने कर ली है. और अब मुझे ये कहते हुए खुशी हो रही है कि यात्रा के लिए अब सबकुछ सही है.

ब्लेयर 1600 समुद्री मील की यात्रा एक शीशे की नाव में करेंगी, इसलिए थोड़ी सी चिंता भी बढ़ गई है.

सबसे खास बात ये है कि ब्लेयर का इससे पहले का रिकॉर्ड 102 दिनों का है. अगर उस रिकॉर्ड को तोड़ना है, तो उम्मीद की जानी चाहिए कि वो अप्रैल के अंत तक ऑस्ट्रेलिया वापस आ जाएंगी.

Source: indiatimes
All images source: FACEBOOK/LISA BLAIR