दोस्तों टेक्नोलॉजी के आज के इस दौर में बच्चे बहुत स्मार्ट और तेज़ दिमाग के होते हैं, मोबाइल हो या टीवी का रिमोट इन बच्चों के लिए उनको ऑपरेट करना बाएं हाथ का खेल होता है. खेलने-कूदने की उम्र में ये बच्चे बड़े से बड़े काम भी कर जाते हैं, जो शायद हमने इस उम्र में सोचा भी नहीं होगा. ऐसी ही एक स्मार्ट और तेज़ बच्ची है Hilde Kate Lysiak, जिसको ये अच्छे से पता है कब कौन सी और कितनी खबर उसको अपने रीडर्स तक पहुंचानी है.

Source: sheknows

जी हां, अमेरिका के Pennsylvania के Selinsgrove टाउन में रहने वाली Hilde Kate Lysiak मात्र 11 साल की है. वो Orange Street News नाम का एक न्यूज़पेपर की रिपोर्टर और पब्लिशर भी हैं. 2 साल पहले Hilde ने अपना खुद का न्यूज़पेपर स्टार्ट किया था.

Source: HT

Hilde ने सबसे पहले रिपोर्टिंग में अपना हाथ अपने पिता Matthew Lysiak, जो एक लेखक और जर्नलिस्ट रह चुके हैं, के साथ आज़माया था. Matthew Lysiak अमेरिका के मशहूर New York Daily News के साथ बतौर जर्नलिस्ट काम करते थे और अपने कई प्रोजेक्ट्स में Hilde को अपने साथ ले जाते थे, बस वहीं से Hilde को पत्रकारिता की दुनिया रास आ गई और उसने इसमें अपनी रूचि दिखानी शुरू कर दी.

Source: jagran

hindustantimes को दिए इंटरव्यू के अनुसार, Hilde ने बताया, 'मैं अपने पिता के साथ उसके प्रोजेक्ट में साथ जाती थी और उनको फ़ॉलो करती थी. लेकिन जब उन्होंने रिपोर्टिंग बंद कर दी, लेकिन मैं इसे छोड़ना नहीं चाहती थी इसलिए मैंने अपना समाचार पत्र शुरू करने का फ़ैसला किया. और इस तरह से शुरू हुआ मेरा खुद का Orange Street News (OSN) न्यूज़पेपर.

Source: jagran

इसके साथ ही Hilde ने बताया, 'OSN के हर एडिशन में 7 या 8 स्टोरीज़ के साथ-साथ ओरिजनल फ़िक्शनल शॉर्ट स्टोरीज़ भी पब्लिश होती हैं. इन सभी स्टोरीज़ की एडिटिंग में उसके पिता Matthew उसकी मदद करते थे.' Hilde की बड़ी बहन 14 वर्षीय Izzy इस न्यूज़पेपर की अकेली एम्पलोयी हैं और वीडियोज़ के साथ-साथ ONS की वेबसाइट को मैनेज भी करती है.

Source: patrika
Hilde कहती हैं, "मेरे माता-पिता बहुत अच्छे हैं, लेकिन उन्होंने जो सबसे अच्छी चीज़ की है वो है नए रास्ते बनाने और एक ही ढर्रे से बाहर निकलना है."

Hilde के माता-पिता उसे साइकल पर सवार होकर पूरे शहर में घूम-घूम कर अलग-अलग न्यूज़ कवर करने की आज़ादी दी है. जब उसने अपने पेपर पर काम करना शुरू कर दिया, तब उन्होंने Hilde को घर से ही पढ़ाई करने की अनुमति दी. वो कहती है कि "अब मेरे पास खबरों की तह तक जाने, उनको फ़ॉलो करने के लिए काफी वक़्त है."

Source: HT

वो अपने पत्रकारिता के करियर के साथ साथ अपनी पढ़ाई, मिट्टी के खिलौने बनाने और Taylor Swift के सॉन्ग्स भी सुनती है. वो कहती है कि आमतौर पर 3 बजे तक मेरा रिपोर्टिंग का काम हो जाता है, हालांकि अचानक कोई बड़ी खबर न आये, और ऐसा बहुत ही कम होता है.

Source: HT

Orange Street News भी बाकी लोकल अमेरिकन न्यूज़पेपर्स की तरह ही हर घटना और इवेंट से जुड़ी छोटी से छोटी खबर को कवर करती है. इतना ही नहीं Hilde कई इन्वेस्टिगेटिव स्टोरीज़ को भी कवर करने के साथ-साथ सॉल्व कर चुकी है.

Hilde सबसे ज़्यादा चर्चा में तब आयीं थीं जब उन्‍होंने एक संभावित हत्‍या की खबर ब्रेक की और लोगों का ध्‍यान खींचा था. वो हत्या या स्कूल के ड्रग रैकेट या लापता ज़ोंबी सजावट के बारे में रिपोर्ट कर सकती है.

हम ग़ज़बपोस्ट की ओर से Hilde Kate Lysiak को उनके जज़्बे और हिम्मत को सलाम और आगे आने वाले भविष्य के लिए ढेरों शुभकामनायें.

Source: hindustantimes