एशियन गेम्स में अब तक कई भारतीय खिलाड़ी अपनी जीत का परचम लहरा चुके हैं. ये इन खिलाड़ियों की मेहनत का ही नतीजा है कि 45 मेडल भारत की झोली में आ गिरे हैं. आज आपको एशियाई गेम के एक ऐसे खिलाड़ी से मिलवाते हैं जिसने अभी अपनी उम्र के 16 बरस भी पूरे नहीं किये, लेकिन क़ाबिलियत के मामले में किसी महारथी से कम नहीं है.

Source : Indianexpress

मिलिए Chingkheinganba Maibam से जो एशियन गेम्स में 524 भारतीय दल का हिस्सा बनते हुए, 'Rock Climbing Event' में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए तैयार हैं. इंवेट के पहले अभ्यास के दौरान उन्होंने 53 फ़ुट ऊंची Grey Color की दीवार का संचालन किया. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक रात पहले हुई बारिश के कारण दीवार पर फ़िसलन थी. Climbing तीन तरह की होती हैं. Speed, Lead और Bouldering. इन तीनों ही इंवेट्स के लिए अलग-अलग बॉडी की मांसपेशियों के अलग ग्रुप का उपयोग किया जाता है.

रिपोर्ट के अनुसार, Maibam ने महज़ सात साल की उम्र में Rock Climbing की शुरुआत की थी. इस दौरान तकनीकि सुरक्षा के कारण वो फिसल गए थे और उनके मन में ऊंचाई का डर घर कर गया था. पर आज उनके ऊंचाईयों के इसी डर ने उन्हें इस मुकाम पर पुंहचा दिया. 15 साल का ये लड़का Deadpool का फ़ैन है. इसके साथ ही वो अपनी 10वीं क्लास की पढ़ाई कर दोनों चीज़ों पर बैलेंस बनाए रखने की पूरी कोशिश करता है.

यही नहीं, Maibam के चाचा भी हाई लेवल स्पोर्ट Climber थे और साल 2000 से पहले Rope-Setter भी. वहीं Maibam का साथ देने के लिए टीम में बतौर Senior Statesman 16 वर्षीय श्रेया नंकर और 18 वर्षीय भारत परेरा भी हैं.

हमें भरोसा है कि ये युवा खिलाड़ी आगे चल कर देश के लिए कुछ न कुछ बड़ा और नया ज़रुर करेंगे.

Source : TBI