हाल ही में ख़बरों के ज़रिये पता चला कि Old Monk बनाने वाली कंपनी मोहन मिकेन लिमिटेड के पूर्व चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर कपिल मोहन का देहांत हो गया. कपिल मोहन 88 वर्ष के थे और सेना के एक रिटायर्ड ब्रिगेडियर थे. कपिल ने Old Monk को उस मुकाम पर पहुंचाया, जहां से ये रम पीने वाले भारतीयों की पहली पसंद बन गया. ये कहना ग़लत नहीं होगा कि हिंदुस्तान में आज रम का मतलब Old Monk और Old Monk का मतलब ही रम है.

Source: scoopwhoop

दोस्तों के साथ महफ़िलों का दौर रहा हो, या ऑफ़िस पार्टी में सहयोगियों का साथ Old Monk हर सफ़र में साथ रहा. Old Monk शुरू से मेरी या मेरे दोस्तों की पहली पसंद रहा हो ऐसा बिलकुल भी नहीं था. इससे पहली बार मुलाकात कॉलेज के दिनों में उस समय हुई थी, जब ड्रिंक करने के लिए पैसे नहीं होने की सूरत में दोस्तों ने चंदा इकट्ठा करके Old Monk की एक बोतल मंगवाई थी.

उस समय गले से पहली घूंट उतरते वक़्त ऐसा लगा, जैसे रम के नाम पर हमें ठग लिया गया हो, पर जैसे-जैसे घूंटों का सिलसिला चलता रहा, वैसे-वैसे हल्का-हल्का सा एक नशा सिर पर चढ़ने लगा. अंत में सभी दोस्तों के मुंह से बस एक ही बात निकली, 'ये क्या चीज़ थी...'

Source: kalazeera

एक वो दिन था और आज का दिन है, कोई भी पार्टी Old Monk के बिना पूरी नहीं होती.

क्लब्स में पार्टी के दौरान भी जैसे ही मुंह से Old Monk के लिए ऑर्डर निकलता है आस-पास के लोग कुछ ऐसे देखते हैं, जैसे कोई बड़ा नवाब उनके बीच आ कर खड़ा हो गया हो.

Old Monk से जुड़ा एक ऐसा ही किस्सा फिर ज़हन में ताज़ा हो गया. कॉलेज के दिनों में हॉस्टल में दोस्तों का जमावड़ा लगा, एक बार पीने-पिलाने के बारे में बात होने लगी. आखिरकार वॉर्डन की नज़रों से छिप-छिपा कर बोतल भी मंगा ली गई. दो-चार ड्रिंक अंदर जाते ही एक दोस्त को उस लड़की की याद आने लगी, जिससे बात करने की कोशिश वो पिछले एक साल से कर रहा था. Old Monk के नशे में सभी दोस्तों ने उसकी सेटिंग कराने का ज़िम्मा अपने हाथ ले लिया और कॉलेज कैंपस पहुंच गए. भाई की होने वाली महबूबा भी दिखाई दे गई, पर ऐन वक़्त पर सबके हाथ-पांव कांप गए कि लड़की से बात कैसे की जाए.

Source: umbumf

आखिरकार भाई को ही पंप किया गया कि 'जा ना यार बात कर', भाई ने Old Monk का पौवा बैग से निकाला और एक घूंट में ही सारी बोतल उसके अंदर थी. भगवान जाने ये Old Monk का असर था, या भाई के प्यार का सुरूर, अगले ही पल भाई लड़की के पास पहुंच गया और अपने दिल का सारा हाल सुना डाला.

हमें लगा आज पक्का इसकी वजह से मार पड़ने वाली है या कॉलेज से पत्ता साफ़ होने वाला है, पर हुआ इसका बिलकुल उल्टा. पता चला लड़की खुद भाई के प्यार में गिरफ़्तार है, पर उसकी तरह ही बात करने में हिचकिचाती हैं.

ख़ैर, आज भी दोनों प्यार की एक ही नाव में सवार हैं और एक साथ लाइफ़ की गाड़ी का पहिया खींच रहे हैं.

Feature Image Source: ScoopWhoop