शारीरिक बीमारियों से उलट मानसिक बीमारियों के साथ एक समस्या ये होती है, कि लोग उन्हें सिर्फ़ पागलपन से जोड़ कर देखते हैं. आप किसी भी पढ़े-लिखे इंसान को नोटिस करें, वो हर बीमारी को एक ही कटघरे में खड़ा कर देगा, 'पागलपना'. किसी को भूलने की बीमारी है, तो वो भी पागल है, किसी को OCD है तो वो भी पागल है. जब हम सर्दी और ज़ुकाम कि दवा अलग करते हैं, तो मानसिक बीमारी को भी अलग तरह से देखा जाना चाहिए, न कि पागलपने की तरह.

लेकिन मानसिक बीमारियों को बीमारी की तरह लिया जाए, तो उनसे जूझ रहे इंसान के लिए ये सबसे बड़ी दवा होगी। Barcelona के एक आर्टिस्ट Federico Babina ने आर्किटेक्चर के Designs की मदद से मानसिक बीमारियों को समझाने की कोशिश की है. ये Designs आईडिया की तरह हैं, इनमें कई मतलब ढूंढें जा सकते हैं.

1. Anxiety, मन में हो रही वो छटपटाहट, घबराहट और बेवजह कुछ गलत होने का डर.

2. डिप्रेशन, हर समय दुःख और अवसाद में रहने की भावना. जब हर जगह से दुत्कार मिलने लगे या ऐसा लगे कि आपको कोई पसंद नहीं करता.

3. Insomnia, जब आंखों में नींद के बजाय ख्याल, तरह-तरह के ख्याल आने लगें. जब करवटों की गिनती ख़त्म हो जाए और नींद आंखों से ओझल हो जाए.

4. Dementia, जब दिमाग छोटी-छोटी चीज़ें भूलने लगे. जो काम आप आराम से कर लेते हैं, वो करने में परेशानी होने लगे. घर का रास्ता भी भूलने लगें.

5. OCD (Obsessive Compulsive Disorder), ये किसी भी चीज़ को लेकर हो सकता है. सफ़ाई को लेकर है, तो आप गलती से भी कहीं गंदगी पसंद नहीं करेंगे. कुछ गिरते ही पोछा ले आएंगे.

6. Schizophrenia, ये सीधे आदमी के सोचने पर प्रभाव डालती है. आपका सामाजिक व्यवहार बदल जाता है.

7. Alzheimer's, ये एक तरह से Dementia ही होती है, लेकिन इसकी सबसे पहली झलक आपको भूलने की बीमारी के रूप में दिखती है.

8. Bipolar Disorder, पल में शोला, पल में माशा जैसा कुछ हाल होता है इस बीमारी से जूझ रहे लोगों का.

9. Autism, में आपकी बोलने-लिखने, सोचने-समझने की शक्ति पर असर पड़ता है.

10. Phobia, ये किसी भी तरह का डर हो सकता है.

11. Paranoia, में आपको लगता है लोग आपको मारना चाहते हैं, आपको डर रहता है कि उनको आपसे जलन है और वो आपको मार देंगे.

12. Eating Disorder, में या तो लोग बिन बात के ज़्यादा खाने लगते हैं, य फिर बिलकुल नहीं खाते.

13. Dyslexia, ये एक तरह का रीडिंग डिसऑर्डर होता है, जिसमें इंसान को शब्दों को ढंग से पढ़ने में दिक्कत होती है.

14. Gender Disorder, यानि जिस शरीर में आप पैदा हुए, उसमें नहीं रहना चाहते हैं. एक लड़की, लड़के की तरह रहना चाहती है, क्योंकि उसे लड़की का शरीर बंधा हुआ लगता है.

Source: Bored Panda