भारत में क्रिकेट किसी धर्म से कम नहीं. क्रिकेट फ़ैन्स खिलाड़ी की हर बात जानना चाहते हैं. वो क्या खाते हैं, कहां रहते हैं यहां तक कि वो कौन-सी फ़िल्में देखना पसंद करते हैं. लेकिन एक सवाल जो सबसे ज़्यादा ज़हन में उठता है, वो ये कि टेस्ट मैच के दौरान ये खिलाड़ी ब्रेक में क्या खाते हैं. 90 ओवर के एक दिन में दो ब्रेक होते हैं. पहला लंच और दूसरा टी ब्रेक. इन दोनों ब्रेक्स में क्रिकेटर क्या खाते हैं, जिनसे इनका पेट भी भर जाए और ये मैच खेलने के लिए फ़िट भी रहें.

खिलाड़ियों की डाइट पर ख़ासा ध्यान रखा जाता है.

दिन का खेल शुरू होने से पहले सबसे ज़रूरी होता है ब्रेकफ़ास्ट. इस पर खिलाड़ी सबसे ज़्यादा ध्यान रखते हैं. सैंडविच, दूध, फल, सलाद जैसी चिज़ों को ब्रेकफ़ास्ट में परोसा जाता है. खिलाड़ियों को इस बात का ध्यान खुद रखना पड़ता है कि वो पेट भर कर इस नाश्ते को न करें.

Source: Lockerdome

Source: HindustanTimes

फिर बारी आती है लंच की. लंच शायद एक ऐसा ब्रेक होता है, जिसमें खाने का सबसे ज़्यादा ध्यान रखना ज़रूरी होता है. आधा दिन बचा होता है, इसमें टीमों को रणनीति पर भी गौर करना पड़ता है. ऐसे में लंच की मात्रा और सही खाना होना बेहद ज़रूरी हो जाता है.

Source: PakPassion

लंच में खिलाड़ियों को बिलकुल हलके मसाले वाला खाना दिया जाता है. नॉन वेज को भी नाममात्र के मसालों के साथ बनाया जाता है. लेकिन हां लंच में एक चीज़ हर किसी के लिए होती है और वो है आईस्क्रीम.

Source: Blogspot

दिन के आखरी सेशन टी ब्रेक में खिलाड़ी इस बात का ध्यान रखते हैं कि वो कम Fat वाले स्नैक्स लें या सिर्फ़ फल खाएं, जिससे उन्हें भरपूर ताकत मिले.

खाने की इस लिस्ट पर खिलाड़ी, कोच और टीम मैनेजमेंट की खासी नज़र होती है. हर किसी की कोशिश यही होती है कि वो खाना कम या ज़्यादा न खा लें और इससे उनका खेल प्रभावित न हो. आखिर जीतना ही तो सबसे ज़रूरी है.

Feature Image Source: HindustanTimes