ऑस्कर में बेस्ट एक्टर इन सपोर्टिंग रोल के लिए नोमिनेट होना एक भारतीय कलाकार के लिए बड़ी बात है. देव पटेल ने ये कारनामा कर दिखाया. इससे पहले Ben Kingsley, जो असल में भारतीय मूल से हैं, उन्होंने ऑस्कर में भारतीयों का गौरव बढ़ाया.

शायद हम लोगों में से कम ही ये बात जानते होंगे कि एक ऑस्कर नोमिनेट होने वाली एक्टर्स 30 के दशक में भी थीं, जो भारतीय मूल की थीं. उनका नाम था Merle Oberon. 1911 में मुंबई में जन्मी Merle 1928 में इंग्लैंड चली गईं. वहां उन्हें Alexander Korda की फ़िल्म 'The Private Life of Henry VIII' में मुख्य भूमिका निभाने का मौका मिला.

कई फ़िल्मों में अपनी अदाकारी का लोहा मनवाने वाली Merle ने 1935 में Alexander Korda से शादी कर ली और कई शानदार फ़िल्मों का भी हिस्सा रहीं. लेकिन उन्होंने बिना-मेकअप के एक बार कैमरे के सामने आने से साफ़ मना कर दिया था. इसका कारण था उनका रंग.

उस वक़्त इंग्लैंड में रंग भेद चरम पर था और किसी भी दूसरे रंग के लोगों को फ़िल्मों में आने नहीं दिया जाता था और Merle को हॉलीवुड में बने रहने के लिए एक झूठ का सहारा लेना पड़ा था. ये झूठ था उनके पिता के शिकार के दौरान मारे जाने का.

अपने करियर में कई उतार-चढ़ाव देखने वाली Merle आख़िरी बार 1973 में रिलीज़ हुई फ़िल्म 'Interval' में नज़र आईं 1979 में दिल का दौरा पड़ने से उनकी मौत हो गई.

Merle के स्टार बनने का सफ़र आज भी हॉलीवुड में एक रोचक कहानी की तरह सुनाया जाता है. एक बेहतरीन अदाकारा Merle ने उस दौर में हॉलीवुड में अपना नाम कमाया, जब भारतीय सिनेमा का जन्म हुआ था.

Image Source: oldtimeradio