अगर आपको ड्राइविंग का शौक है तो हाईवे पर गाड़ी चलाने का मज़ा कुछ और ही होता है. और अगर सड़क मक्खन जैसी समतल हो तो ये मज़ा दोगुना हो जाता है. अगर आप भी मानते हैं कि मंज़िल से ज़्यादा ज़रूरी है सफ़र का आनंद उठाना तो इन रास्तों पर ड्राइव कर के दिल खुश हो जाएगा.

1. नेशनल रूट 40- अर्जेंटीना

अर्जेंटीना का नेशनल रूट 40 दुनिया के सबसे बड़े हाइवेज़ में से एक है. यहां की सड़कें कई पहाड़ों और नदियों से हो कर गुज़रती हैं. टूरिस्ट्स इन रास्तों के प्राकृतिक सौंदर्य में खो से जाते हैं.

2. कैबो ट्रेल- कनाडा

वैसे तो कनाडा में कई सुंदर जगहें हैं लेकिन इस हाईवे की बात ही कुछ और है. इसे ख़ासकर टूरिस्ट्स के लिए ही बनाया गया था. समुद्र तट के पास से गुज़रती इन सड़कों पर अगर ड्राइव करने का मौका मिल जाए तो आनंद आ जाएगा.

3. अटलांटिक ओशन रोड- नॉर्वे

ये सड़क नॉर्वे के कई द्वीपों को जोड़ती है और बहुत ही सुन्दर गांवों से हो कर गुज़रती है. ये हाईवे इतना खूबसूरत है कि बहुत से टीवी एड्स यहां शूट होते हैं. अब यार, एक तरफ़ अटलांटिक महासागर का रौद्र रूप और दूसरी तरफ़ गांवों का शांत सौंदर्य. इस हाईवे को 'Highway to Heaven' कहना गलत नहीं होगा.

4. द मिलफ़ोर्ड रोड- न्यूज़ीलैंड

मिलफ़ोर्ड रोड दक्षिणी ऐल्प्स पहाड़ों से हो कर गुज़रती है और न्यूज़ीलैंड की सबसे मनमोहक सड़कों में से एक है. ये हाईवे काफ़ी ऊंचाई पर भी बना है और इसीलिए यहां पर बहुत सावधानी के साथ ड्राइव करना पड़ता है. अगर आपको पहाड़ों पर गाड़ी चलाना पसंद है तो ये हाईवे आपके लिए ही बना है.

5. Col de I’Iseran- फ्रांस

Col de I’Iseran हाईवे ऐल्प्स पहाड़ों की सबसे ऊंची सड़क है. इस हाईवे पर आपको झरने, टनल और बहुत से मोहक दृश्य दिखेंगे. लेकिन ये सड़क सिर्फ़ गर्मियों में खुलती है और 2 घाटियों को जोड़ती है. अगर मन की शांति चाहते हो तो इस हाईवे पर ज़रूर जाना.

6. ट्रोलस्टिगेन रोड- नॉर्वे

ज़रा सोचिये, बल खाती घुमावदार सड़कें और पहाड़ों से गिरता हुआ झरना. क्या मज़ा आएगा, इस सड़क पर. नॉर्वे की ट्रोलस्टिगेन रोड अपनी विस्मयकारी सुंदरता की वजह से सैलानियों के बीच बहुत पॉपुलर हो गयी है.

7. द ब्लू रिज पार्कवे- अमेरिका

इस हाईवे पर आप अनुभव करेंगे अपनी ज़िन्दगी की सबसे मोहक यात्रा का. ये सड़क पहाड़ों, नदियों और लाइमस्टोन की गुफ़ाओं के आस-पास से हो कर जाती है. इस हाईवे पर बहुत हरियाली है और इसीलिए कई रंगों से आपका वास्ता पड़ेगा.

8. हाना हाईवे- हवाई

हवाई के हाना हाईवे ट्रैवलर्स के लिए जन्नत है. इस 84 किलोमीटर लम्बी रोड पर बहुत हरियाली है. लेकिन इस हाईवे पर ड्राइव करना इतना भी आसान नहीं है. इस रोड पर 600 घुमावदार मोड़ और 59 ब्रिज हैं. कई तो 100 साल से भी ज़्यादा पुराने हैं.

9. यूएस 1 हाईवे- अमेरिका

उत्तर से दक्षिण की ओर जाता ये हाईवे दुनिया के सबसे खूबसूरत हाइवेज़ में से एक है. ये सड़क पानी के बीच बनी हुई है और कई बार एहसास होता है कि आप पानी पर ही चल रहे हैं. इस हाईवे पर लौंग ड्राइव इतनी अद्भुत होगी कि मंज़िल तक पहुंचने का मन ही नहीं करेगा.

10. रोहतांग पास- भारत

अगर आपके पास बुलेट है और अभी तक आपने रोहतांग पास का चक्कर नहीं लगाया है तो आपकी बुलेट व्यर्थ है! रोहतांग पास मई से नवंबर के बीच ही खुलता है और तब कई सैलानी यहां की सड़कों को आज़माने आ जाते हैं. वैसे अगर आपकी किस्मत खराब है तो यहां भू-स्खलन, खराब मौसम और ट्रैफिक का सामना करना पड़ेगा, लेकिन यही तो मज़ा है इस सड़क का. कब, कहां, क्या हो जाए, ये पता नहीं चलता. रोहतांग पास पर ड्राइव करने का एहसास अलग ही है.

तो फिर कब जा रहे हो इन हाइवेज़ का दीदार करने? वैसे अगर इंसान सावधान रहता है तो इन सड़कों का आनंद ज़िन्दगी को यादगार बना देता है. इसीलिए जल्दी से प्लान बना लो और हां, Don't drink and drive.