Windows का इस्तेमाल करने वाला हर उपभोक्ता Microsoft Paint के नाम से ज़रूर परिचित होगा. बचपन में कम्प्यूटर चलाने और सीखने वाला हर कोई पहले Paint पर ही ब्रश चलाता था. इस टूल के ज़रिए सभी इमेज बनाते और बिगाड़ते थे. कट-पेस्ट और इमेज को रिसाइज़ करने के लिए Paint लोगों के बीच काफ़ी लोकप्रिय है. लेकिन अगर अपना डेस्क़टॉप खोलें और आपको Paint टूल, जिसके साथ आपके बचपन की तमाम यादें जुड़ी हैं, वो न दिखे तो? जी हां, ख़बर आ रही है कि Microsoft अपने अगले अपडेट में इस टूल को हटाने जा रहा है.

Source: Youtube

Microsoft ने अपने उन 10 टूल्स की सूची जारी की है, जिन्हें Windows के नए अपडेट में हटाया जा सकता है. उसमें Paint का नाम भी शामिल है. Orkut जैसी सोशल साइट के साथ भी लोगों की काफ़ी यादें जुड़ी हुई थी, लेकिन उसे भी बन्द करना पड़ा. Orkut को फ़ेसबुक के आने का नुकसान उठाना पड़ा, जिसमें Orkut से कहीं ज़्यादा फ़ीचर थे. Paint को भी हटाने मुख्य वजह Adobe Photoshop है, जिसमें Paint से कहीं ज़्यादा बेहतर फ़ीचर हैं.

Source: Wikipedia

1985 में आए Windows के पहले संस्करण 'Windows 1.0' के साथ ही Paint आया था. इसे ZSoft Corporation ने बनाया था. अगर इसे वास्तव में Windows से हटा दिया गया, तो ये Paint के चाहने वालों के लिए काफ़ी दुखद होगा.

Source: Indiantribune

Paint और Orkut जैसे लोकप्रिय टूल और सोशल नेटवर्किंग प्लेटफ़ॉर्म हटने से ये बात पता चलती है कि कोई भी चीज़ स्थाई नहीं है. किसी चीज़ का जैसे ही बेहतर विकल्प मिलेगा, पुरानी चीज़ को हटा दिया जाएगा. एक समय में याहू सबसे बड़ा सर्च इन्जन था, लेकिन गूगल ने उसे रिप्लेस कर दिया. याहू आज बिकने की कगार पर खड़ा है. हो सकता है कि उसे भी बन्द ही कर दिया जाए. फ़ेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे सोशल नेटवर्किंग प्लेटफ़ॉर्म के साथ हमारी बहुत सी यादें जुड़ी हुई हैं, लेकिन इनका बेहतर विकल्प मिलने पर इन्हें भी बन्द किया जा सकता है. आखिर, बदलाव ही तो प्रकृति का नियम है.

फ़िलहाल, अभी Windows 10 के अपडेट की तारीख अभी निश्चित नहीं हुई है, इसलिए ये तय नहीं है कि Paint को कब तक हटाया जाएगा. लेकिन Paint के चाहने वाले अभी से काफ़ी दुखी हैं और सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी दुखद प्रतिक्रिया भी व्यक्त कर रहे हैं.

Article Source: Theguardian

Representational Feature Image Source: Myfox8