कहते हैं कि किस्मत की लकीरें हाथों से नहीं, आपकी मेहनत और इच्छाशक्ति पर बनती और बिगड़ती हैं. लेकिन कहीं न कहीं हम सब जानते हैं कि हमारी हथेलियों में हमारे बारे में कई बातें लिखी होती हैं. ठीक उसी तरह हाथों की उंगलियों के आकार भी हमारे कई राज़ दूसरों के सामने खोल सकती हैं. जी हां. आपकी बीच की उंगली का आकार देख कर लोग हमारे बारे में कई बातें पता कर सकते है.

Source: jagranjunction

बीच की उंगली या फिर मध्यमा हमारे भाग्य की उंगली होती है. हस्तरेखा देखने वाले इसे शनि की उंगली भी कहते हैं. ये हथेली की सबसे लम्बी उंगली होती है. लेकिन इसका आकार अगर अत्याधिक लम्बा है, तो ऐसा शख़्स हमेशा ही मुश्किलों से घिरा रहता है. पारिवारिक हो या फिर आर्थिक, वो ज़िंदगीभर परेशान ही रहता है.

Source: healthcarefriend

लेकिन वहीं अगर मध्यमा उंगली तर्जनी और अनामिका से सिर्फ़ थोड़ी ही बड़ी हो, तो ऐसा शख़्स काफ़ी दिमाग वाला होता है. उसके लिए गए फ़ैसले अक्सर सही होते हैं. इस कारण ऐसे लोग अपने लक्ष्य को भी आसानी से हासिल कर लेते हैं. वो पारिवारिक सुख के साथ-साथ आर्थिक सुख भी भोगता है. लेकिन वहीं अगर तर्जनी से सिर्फ़ आधी इंच लम्बी मध्यमा वाले लोगों की हत्या का योग होता है. इसका कारण है कि ऐसे लोग समाज में कुछ भी गलत होता नहीं देख सकते.

Source: quora

इसके अलावा अगर मध्यमा का ऊपरी हिस्सा बाकि दो हिस्सों से काफ़ी लम्बा है, तो वो शख़्स अपनी सेहत से काफ़ी परेशान रहेगा. वहीं अगर इस हिस्से का आकार सबके बराबर है और वो मुलायम है, तो ऐसे लोग अपनी लाइफ़ से काफ़ी खुश रहते हैं.

अगर मध्यमा के तीन हिस्सों में से सबसे नीचे वाला हिस्सा सबसे छोटा है, तो ऐसा शख़्स आत्महत्या तक कर सकता है. वहीं अगर ये हिस्सा सबसे लम्बा है, तो ऐसा शख़्स बहुत बड़ा बिजनसमैन बन सकता है.

Source: wikimedia

तो ज़रा आप अपनी उंगलियों पर गौर कीजिए और जानिए की आपके साथ जो हो रहा है, वो आपकी मेहनत के साथ-साथ आपकी मध्यमा की भी देन हैं.

Feature Image Source: quora

Source: auntyflo