हॉलीवुड हो या बॉलीवुड, Robots पर न जाने कितनी फ़िल्में हमने देखी हैं, जिसमें कभी उन्हें इंसानों की मदद करते हुए, तो कभी दुनिया तबाह करते हुए भी दिखाया गया. आने वाले वक़्त में ये रोबोट्स कैसे होंगे, इसका तो पता नहीं, लेकिन भारत में एक ऐसा रोबोट बन कर तैयार हुआ है, जो बच्चों की मदद करेगा.

Source: topyaps

मुंबई की Emotix नामक कंपनी ने Miko नाम का एक रोबोट इजात किया है. इस रोबोट को ख़ासतौर पर भारतीय बच्चों के लिए बनाया गया है, जो उन्हीं के तरीके से उनसे बात करने और उनकी भावनाओं का समझने में सक्षम है. इसकी कीमत 19 हज़ार रूपये रखी गई है.

Source: topyaps

Miko, बच्चों को जल्दी बोलना सिखाने में मदद करता है. इससे पूछे जाने वाले सवालों का भी उत्तर देता है. इसको इस हिसाब से डिज़ाईन किया गया है कि ये बच्चों के सामान्य ज्ञान, गणित जैसे विषयों के आसानी से उत्तर दे सकता है. साथ ही बच्चों के दिल बहलाने के लिए डांस और गाने भी ये रोबोट गा सकता है.

इसमें तीन LED लाइट्स भी लगी हैं, जो बच्चों को अपनी तरफ़ आकर्षित करने का काम करती है. इस कारण बच्चे इसे अपना दोस्त समझना शुरू करेंगे और उन्हें इसके अच्छे परिणाम भी मिलेंगे.

Source: NDTV

फ़रवरी में इस रोबोट को लॉन्च किया जा रहा है. कंपनी ने इसे बाज़ार में उतारने से पहले मुंबई में एक सर्वे करवाया, जिसमें उन्हें लोगों की मिली-जुली राय मिली. कुछ लोग इस रोबोट को काफ़ी काम का बता रहे हैं, तो कुछ इसे किसी भी काम का नहीं बता रहे.

लेकिन कंपनी के अधिकारियों को कहना है कि इसके बाज़ार में आने के बाद इसकी उपयोगिता माता-पिता को पता चलेगी और उन्हें यकीन है कि Miko को भारतीय बाज़ार काफ़ी सराहेगा.

Source: business-standard

ये तो Miko के बाज़ार में आने के बाद ही पता चलेगा, लेकिन एक बात साफ़ है कि तकनीक के मामले में ये बहुत आगे है, जो आने वाले वक़्त के भारत की शानदार छवि दिखा रहा है.