हाल ही में दिल्ली महिला कमिशन विंग की ऑफ़िसर Swati Maliwal को फ़ेसबुक पर एक मेसेज आया था. इस मेसेज में एक 15 साल की लड़की का दिल्ली के रेड लाइट एरिया में फ़ंसे होने की बात कही गई थी. इसके बाद एक स्पेशल फ़ोर्स के साथ Swati Maliwal ने G.B रोड पर छापा मारा और लड़की को बचा लिया गया.

पूरा वाकया कुछ यूं है कि 25 साल का एक शख़्स किसी काम से G.B रोड गया था. वहां उसकी मुलाकात एक 15 साल की लड़की से होती है और वो उसे अपनी कहानी बताती है. लड़का उस जगह से निकलता है और पुलिस को फ़ेसबुक पर मेसेज डालता है. इसके बाद लड़की की सारी जानकारी वो पुलिस को फ़ोन पर भी बताता है.

Source: indianexpress

सारी जानकारियों को इकट्ठा कर पुलिस G.B. रोड के 58 नम्बर कोठे पर छापा मारती है और इस लड़की वो वहां से निकाल लिया जाता है.

उस लड़की ने बताया कि वो इस कोठे पर 9 साल की उम्र से है. उसका एक महिला ने अपहरण किया था और इस जगह पर बेच दिया था. जब इस बच्ची से कोठे पर पूछताछ की गई थी, तब उसने अपनी उम्र 20 साल बताई थी, लेकिन जांच के बाद लड़की की उम्र महज़ 15 साल निकली.

Source: HT

लड़की ने बताया कि कोठे की मालिक ने उसे अपनी उम्र 20 साल बताने को कहा था. लड़की ने ये भी बताया कि उसने कई बार इस जगह से भागने की कोशिश की थी, लेकिन CCTV लगे होने की वजह से वो हर बार पकड़ी जाती. उसने पुलिस को बताया कि उसकी जान ख़तरे में थी. अगर उसे बाहर नहीं निकाला जाता तो शायद उसे मार दिया जाता.

ऐसी न जाने कितनी लड़कियां इस गंदगी से बाहर निकलना चाहती हैं, लेकिन उस जंगल से निकलने की कोशिश में ही अपनी जान से हाथ धो बैठती हैं. एक शख़्स द्वारा लिए गए छोटे से कदम ने इस लड़की को बचा लिया. ऐसे ही छोटे-छोटे कदम हमें सुधार की तरफ़ ले जाएंगे.